.

विराट कोहली इस मैदान पर मारेंगे अब ये खास शतक, जानिए कैसे

मैच के पहले जब टॉस के लिए उपकप्‍तान केएल राहुल मैदान पर आए तो सभी लोग चौंक गए. कप्‍तान विराट कोहली को लेकर इससे पहले कोई अपडेट नहीं आया था कि वे इस मैच को मिस करने वाले हैं.

03 Jan 2022, 04:42:20 PM (IST)

नई दिल्‍ली :

Virat Kohli Century : टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस वक्‍त टेस्‍ट सीरीज चल रही है. पहला टेस्‍ट मैच टीम इंडिया ने जीत लिया और इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है. इस वक्‍त अब दूसरा टेस्‍ट मैच चल रहा है. इस मैच के पहले जब टॉस के लिए उपकप्‍तान केएल राहुल मैदान पर आए तो सभी लोग चौंक गए. कप्‍तान विराट कोहली को लेकर इससे पहले कोई अपडेट नहीं आया था कि वे इस मैच को मिस करने वाले हैं. कुछ ही देर बाद टॉस हुआ और राहुल ने टॉस जीत लिया, इसके बाद पता चला कि विराट कोहली के पीठ में कुछ दर्द है, इसलिए वे इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. हालांकि अभी पक्‍के तौर पर तो नहीं कहा जा सकता कि विराट कोहली तीसरे टेस्‍ट तक ठीक हो पाएंगे या नहीं, लेकिन उसमें अभी काफी वक्‍त है. सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्‍ट 11 जनवरी से खेला जाएगा. इस मैच को मिस करने के बाद विराट कोहली इस सीरीज में एक खास शतक भी लगाने से चूक गए हैं. विराट कोहली के बल्‍ले से शतक लगे या न लगे, लेकिन से खास शतक तो विराट कोहली लगा ही देते. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : लखनवी अंदाज में सामने आई लखनऊ की टीम, आप भी बता सकते हैं नाम

भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली अब तक 98 टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं. अगर आज का मैच वे खेलते तो उनके टेस्‍ट की संख्‍या 99 मैच हो जाते, वहीं सीरीज का आखिरी टेस्‍ट उनका 100 वां टेस्‍ट होता. अब इस मैच को मिस करने के बाद वे अगर आखिरी टेस्‍ट खेलते भी हैं तो उनके टेस्‍टों की संख्‍या 99 ही हो पाएगी. इसके बाद अब विराट कोहली का 100 वां टेस्‍ट भारत में ही लगेगा. लेकिन इसके लिए उन्‍हें करीब दो महीने का इंतजार करना होगा. इस सीरीज के बाद टीम इंडिया भारत लौटेगी और वेस्‍टइंडीज की टीम भारत के दौरे पर आएंगी. लेकिन भारत बनाम वेस्‍टइंडीज सीरीज के दौरान टेस्‍ट  सीरीज नहीं होगी. वेस्‍टइंडीज की सीरीज खत्‍म होने के बाद श्रीलंकाई टीम भारत आएगी और टेस्‍ट सीरीज खेलेगी. उसमें विराट कोहली अपना 100 वां टेस्‍ट खेल सकते हैं. भारत और श्रीलंका के बीच जो टेस्‍ट सीरीज होगी, उसका पहला मैच 25 फरवरी से बेंगलुरु में होगा. खास बात ये भी है कि विराट कोहली का बेंगलुरु से खास कनेक्‍शन है. वे पहले आईपीएल से लेकर अभी तक बेंगलुरु की आईपीएल टीम आरसीबी के लिए ही खेल रहे हैं. वे करीब नौ साल तक इस टीम के कप्‍तान रहे हैं और इस सीजन में उन्‍होंने खुद ही कप्‍तानी छोड़ दी है. अब विराट कोहली अपने ही शहर में एक और कीर्तिमान रचते हुए नजर आने वाले हैं. देखना होगा कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जो सीरीज चल रही है, उसमें शतक लगा पाते हैं या नहीं. क्‍योंकि पिछले करीब दो साल से उनके बल्‍ले से शतक भी नहीं निकला है. विराट कोहली के टेस्‍ट करियर में पहली बार ऐसा हुआ है, जब लगातार दो साल तक उनके बल्‍ले से कोई शतक नहीं बना हो. क्‍या आखिरी टेस्‍ट में ये सूखा पूरा होगा या फिर बेंगलुरु में ही विराट कोहली एक और टेस्‍ट शतक लगाकर रिकी पोंटिंग की बराबरी करेंगे.