.

महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर ने ऐसा काम कर दिखाया है, जो अब तक भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली, हिटमैन रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं कर सके.

05 Oct 2019, 08:32:07 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर ने ऐसा काम कर दिखाया है, जो अब तक भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली, हिटमैन रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं कर सके. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए छठे और आखिरी T-20 मैच में खेलते ही हरमनप्रीत ने 100 T-20 मैच खेल लिए. इसके साथ ही हरमनप्रीत 100 T-20 मैच खेलने वाली पहली और अकेली खिलाड़ी बन गई हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : 70 रन बनाकर भारतीय टीम आउट, मिली करारी हार

हरमनप्रीत के अलावा न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और आस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने 111 मैच खेले हैं. इसके अलावा पाकिस्तान की बिस्माह माहरूफ और वेस्टइंडीज की स्टेफानी टेलर ने 100-100 मैच खेले हैं. लेकिन कोई भी भारतीय खिलाड़ी अभी तक इस मील के पत्‍थर तक नहीं पहुंच पाया है. यहां महिला और पुरुष दोनों टीमों की बात हो रही है.

यह भी पढ़ें ः सिक्‍सर किंग युवराज ने शेयर की 19 साल पुरानी तस्‍वीर, जानें क्‍या लिखा

मिताली राज ने हरमनप्रीत के बाद सबसे अधिक 89 मैच खेले हैं. वह हालांकि अब रिटायर हो चुकी हैं. इस सूची में झूलन गोस्वामी 68 मैचों के साथ तीसरे स्थान पर हैं जबकि वेदा कृष्णमूर्ति ने अब तक 63 मैच खेले हैं. हरमनप्रीत ने पुरुष टीम के लिए सबसे अधिक T-20 मैच खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा से भी दो मैच अधिक खेले हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : डीन एल्‍गर ने जड़ा शतक, नौ साल बाद हुआ यह कमाल, जानें क्‍या है रिकार्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा ने अब तक 98 T-20 मैच ही खेले हैं. उन दोनों को अभी शतक लगाने के लिए दो और मैच खेलने पड़ेंगे. इस खास मौके पर हरमनप्रीत को 100 नंबर की एक कैप दी गई, जो उनके कोच डब्‍ल्‍यूबी रमन ने दी थी. बीसीसीआई की ओर से भी हरमनप्रीत की इस उपलब्‍धि पर बधाई दी गई. इस मौके का एक वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें सभी साथी खिलाड़ी हरमनप्रीत को बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं.

A special cap for captain @ImHarmanpreet to mark her 100th T20I for #TeamIndia #INDvSA 🇮🇳🇮🇳👏🇮🇳 pic.twitter.com/Sp6KFUca9o

— BCCI Women (@BCCIWomen) October 4, 2019

यह भी पढ़ें ः महिलाएं ऐसा आखिर क्‍या करती हैं, जिससे खिलाड़ियों का ध्‍यान भंग हो जाता है, सानिया ने पूछा सवाल

हरमनप्रीत कौर ने अपना पहला T-20 मैच साल 2009 में खेला था, तब इंग्‍लैंड के खिलाफ वे मैदान में उतरी थीं. हरमनप्रीत ने अब तक खेले गए 100 T-20 मैचों में 2004 रन बनाए हैं, उनका औसत करीब 28 रन का है और वे एक शतक व छह अर्द्धशतक लगा चुके हैं. हरमनप्रीत ने 38 कैच भी किए हैं. जरूरत पड़ने पर हरमनप्रीत अपनी टीम के लिए गेंदबाजी में भी हाथ दिखाती रही हैं, वे अब तक 28 विकेट चटका चुकी हैं. यह बात और है कि अपने 100 वें मैच में वे कुछ खास नहीं कर सकीं और उनकी टीम को भी करारी हार का सामना करना पड़ा.