logo-image

IND VS SA : डीन एल्‍गर ने जड़ा शतक, नौ साल बाद हुआ यह कमाल, जानें क्‍या है रिकार्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa 1st Test) के बीच विशाखापट्टनम में चले रहे पहले टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्‍लेबाज डीन एल्गर (Dean Elgar) ने शतक जड़ दिया.

Updated on: 04 Oct 2019, 02:58 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa 1st Test) के बीच विशाखापट्टनम में चले रहे पहले टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्‍लेबाज डीन एल्गर (Dean Elgar) ने शतक जड़ दिया. उन्‍होंने अपने कप्‍तान फाफ डु प्लेसिस (Faf Duplessis) के साथ मिलकर अच्‍छी साझेदारी की और आनी टीम को फॉलोआन से बचाने की पूरी कोशिश की. दोनों ने मिलकर तीसरे दिन शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाल लिया. हालांकि कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे थे, लेकिन 103 गेंद पर 55 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद आए क्‍विंटन डिकॉक ने पारी का संभाला और दक्षिण अफ्रीका को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया. आखिरी समाचार लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट के नुकसान पर 292 रन बना लिए थे. 

यह भी पढ़ें ः सानिया मिर्जा ने पूछा सवाल, महिलाएं ऐसा आखिर क्‍या करती हैं, जिससे खिलाड़ियों का ध्‍यान भंग हो जाता है

मैच के तीसरे दिन भी मेहमान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उप-कप्तान टेम्बा बावुमा 18 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. बावुमा को अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने अपने जाल में फंसाया और दक्षिण अफ्रीका को 63 के कुल योग पर चौथा झटका दिया. इसके बाद मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने धैर्य दिखाया और टीम की स्थिति थोड़ी बेहतर हुई. एल्गर और डु प्लेसिस के बीच शतकीय साझेदारी हुई.

यह भी पढ़ें ः Pak PM इमरान खान (Imran Khan) अपनी बेइज्‍जती के तरीके खोज रहे हैं, वीरेंद्र सहवाग ने साधा निशाना

मेजबान टीम के गेंदबाजों ने गुरुवार को भी दमदार गेंदबाजी की थी और दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट महज 39 रनों पर ही चटका दिए थे. भारत ने मयंक अग्रवाल के 215 और रोहित शर्मा के 176 रनों के बूते विशाल स्कोर खड़ा किया था. अब फिलहाल दक्षिण अफ्रीका ने अच्‍छा स्‍कोर खड़ा कर लिया है, अब नहीं लगा रहा कि दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन करना पड़ेगा, उसके पास अभी भी पांच विकेट शेष हैं. अब दक्षिण अफ्रीका मैच बचाने की स्‍थिति में पहुंच गई है. मैच में करीब तीन दिन का खेल हो चुका है और अब दो ही दिन बचे हैं.

यह भी पढ़ें ः BIG NEWS : Team India का यह खिलाड़ी ले सकता है संन्‍यास, The 100 league में खेलेंगे

एक छोर पर डीन एल्‍गर जमे हुए हैं और शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. एल्‍गर ने अब तक 250 गेंद का सामना किया है और 133 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं. एल्‍गर ने 14 चौके और चार आसमानी छक्‍के जड़े. एल्‍गर अब तक 57 मैच खेले चुके हैं और 12 शतक और 13 अर्द्धशतक जड़ चुके हैं. उनका उच्‍चतम स्‍कोर 199 रन है और वे एक रन से दोहरा शतक लगाने से चूक गए थे. एल्‍गर ने शुक्रवार को अपना शतक भी छक्‍का मारकर पूरा किया. ऐसा कारनामा नौ साल बाद हुआ है जब किसी दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज ने भारत के खिलाफ भारत में ही शतक जड़ा हो. इससे पहले साल 2009 में हाशिम अमला ने भारत के खिलाफ शतक मारा था, उसके बाद से कोई भी बल्‍लेबाज शतक नहीं मार सका था, इस सूखे को आज डीन एल्‍डर ने दूर कर दिया.