.

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को नौ विकेट से दी करारी मात, सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्‍म

दक्षिण अफ्रीका ने बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में भारत को नौ विकेट से हरा दिया. यह भारत की बहुत बड़ी हार है

23 Sep 2019, 06:14:36 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

दक्षिण अफ्रीका ने बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में भारत को नौ विकेट से हरा दिया. यह भारत की बहुत बड़ी हार है, क्‍योंकि दक्षिण अफ्रीका ने भारत की ओर से रखे गए 134 रन के लक्ष्य को 19 गेंद शेष रहते ही जीत लिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 134 रन ही बना सकी. दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान क्‍विंटन डि कॉक ने इस मैच में शानदार अर्द्धशतक लगाया और अपनी टीम को जीत तक पहुंचाने में महती भूमिका निभाई. 

यह भी पढ़ें ः शर्मनाक : भारत के सिर्फ चार बल्‍लेबाज ही दहाई के अंक पहुंच सके

कप्तान क्विंटन डी कॉक (नाबाद 79) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को यह मैच जीता. इस जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा ली है. सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद हो गया था जबकि दूसरा मैच भारत ने सात विकेट से जीता था.

यह भी पढ़ें ः दुर्भाग्‍यपूर्ण : एक दूसरे का रिकार्ड तोड़ते ही आउट हुए विराट कोहली और रोहित शर्मा

भारतीय टीम को पहला झटका 2.2 ओवर में 22 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा (9) के रूप में लगा. इसके बाद शिखर धवन (36) और कप्तान विराट कोहली (9) ने दूसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की. धवन टीम के 63 के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे. उन्होंने 25 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए. धवन के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने अगले 35 रन के अंदर ही अपने चार विकेट गंवा दिए.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : भारत का निराशाजनक प्रदर्शन, नौ विकेट पर बनाए 134 रन

इन चार विकेटों में कोहली के अलावा, ऋषभ पंत (19), श्रेयस अय्यर (5) और क्रुणाल पांड्या (4) के विकेट शामिल हैं. इसके बाद रवींद्र जडेजा (19) और हार्दिक पांड्या (14) ने सातवें विकेट के लिए 29 रन जोड़कर भारत को सम्माजनक स्कोर तक पहुंचाया.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : भारत ने हर बार पहले बल्‍लेबाजी कर जीता है मैच

गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया. हार्दिक ने 18 गेंदों पर एक चौको लगाया। वाशिंगटन सुंदर ने चार रनों का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने तीन, बीजोर्न फॉर्नट्यून और ब्यूरेन हेंड्रिक्स ने दो-दो जबकि तबरेज शम्सी ने एक विकेट लिया. वहीं बल्‍लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर जरूरी 135 रन 19 गेंद शेष रहते ही बना लिए. भारत की ओर से एकमात्र सफलता हार्दिक पांड्या ने चटकाया. बाकी के सारे गेंदबाज बेअसर साबित हुए. क्‍विंटन डि कॉक ने 79 नाबाद रन बनाए और अपनी टीम को जीत तक पहुंचाया. इस तरह से यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्‍म हो गई.

South Africa win by 9-wickets and level the T20I series!

Captain Quinton de Kock led by example with 79* after his bowlers restricted India to 134.#INDvSA pic.twitter.com/6843LpOvg3

— ICC (@ICC) September 22, 2019

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : 'विराट' रिकार्ड तोड़कर आउट हुए रोहित शर्मा

दक्षिण अफ्रीका की टीम का भारत दौरे का पहला दौर अब खत्‍म हो गया है. अब दोनों देशों को तीन टेस्‍ट मैच खेलने हैं. इसका पहला मैच दो अक्‍टूबर से शुरू होगा.

आईएनएनएस से इनपुट