.

महेंद्र सिंह धोनी के संन्‍यास पर सौरव गांगुली की दो टूक, कह दी बड़ी बात

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने धोनी के संन्‍यास को लेकर बड़ा बयान दिया है, जो आपको जानना चाहिए. यह इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि गांगुली (Sourav Ganguly statement on Dhoni) की कप्‍तानी में महेंद्र सिंह धोनी ने डेब्‍यू किया था.

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Dec 2019, 10:10:54 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के भविष्‍य (MS Dhoni Future) को लेकर लगातार चर्चाओं का दौर जारी है. धोनी (Mahi) भले क्रिकेट से दूर हों, लेकिन असल सुर्खियां वही बटोर रहे हैं. जो खिलाड़ी इस वक्‍त टीम इंडिया में खेल रहे हैं, वे उतना खबरों में नहीं हैं, जितनी खबरों में खुद महेंद्र सिंह धोनी (Dhoni retirement) क्रिकेट से दूर रहने के बाद भी हैं. कोई समझ नहीं पा रहा है कि धोनी आखिरी अपने भविष्‍य को लेकर क्‍या सोच रहे हैं. क्रिकेट से जुड़े दिग्‍गज भी इस बारे में कुछ भी साफ साफ नहीं कह पा रहे हैं. हालांकि इस बीच अब सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने धोनी के संन्‍यास को लेकर बड़ा बयान दिया है, जो आज आपको जानना चाहिए. यह इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly statement on Dhoni) ही वह खिलाड़ी रहे हैं, जिनकी कप्‍तानी में महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. साथ ही धोनी और गांगुली के रिश्‍ते भी काफी मधुर ही रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः रिंग में मैरी कॉम हारकर भी 'हक की लड़ाई' की मिसाल बनीं निकहत जरीन

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ही वह खिलाड़ी हैं, जिनकी कप्‍तानी में सबसे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट का डेब्‍यू किया था. शुरुआत के कुछ मैचों में बुरी तरह से फ्लाप रहने के बाद ऐसा लगने लगा था कि धोनी ज्‍यादा दिन अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे. तमाम आलोचनाओं के बाद भी सौरव गांगुली ने एमएस धोनी पर अपना भरोसा कायम रखा. बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले गए अपने पहले मैच में ही धोनी शून्‍य पर आउट हो गए थे. इसके बाद बांग्‍लादेश के ही खिलाफ बाकी दो मैचों में भी धोनी का बल्‍ला नहीं चला. तीन मैचों में धोनी 0, 12 और नाबाद सात रन ही बना सके थे. इसके बाद अगली सीरीज के लिए धोनी का चयन संकट मे फंस गया था. लगने लगा था कि धोनी की करियर अब खत्‍म हो गया है. लेकिन जब पाकिस्‍तान की टीम भारत दौरे पर आने को थी और टीम इंडिया का ऐलान किया गया तो फिर से धोनी का नाम टीम में शामिल था. बताया जाता है कि इस चयन में भी सौरव गांगुली ने ही धोनी को एक और मौका देने के लिए चयनकर्ताओं पर दबाव बनाया था.

यह भी पढ़ें ः क्लाइव लॉयड को मिलेगी 'सर' की उपाधि

जब पाकिस्‍तान सीरीज के लिए एमएस धोनी का चयन हुआ तो सभी आश्‍चर्य में पड़ गए. यहां तक कि महेंद्र सिंह धोनी का खुद भी नहीं पता था कि उनका चयन होने जा रहा है. पाकिस्‍तान के साथ पहले वन डे में भी धोनी कुछ खास नहीं कर सके और तीन रन बनाकर आउट होकर पवेलियन चले गए. इसके बाद तो सौरव गांगुली और एमएस धोनी की लगातार आलोचनाएं शुरू हो गई. लेकिन सौरव गांगुली अब तक एमएस धोनी के बारे में कुछ और ही तय कर चुके थे. इसके बाद जब सीरीज का दूसरा मैच विशाखापट्टम में खेला गया तो सौरव गांगुली के प्‍लान का खुलासा हुआ. कप्‍तान सौरव गांगुली ने इस मैच में अपनी नंबर तीन की पोजीशन पर महेंद्र सिंह धोनी का खेलने के लिए भेज दिया. बस फिर क्‍या था. धोनी को तो जैसे इसी मौके का इंतजार था. शुरुआत में संभलकर खेलते हुए धोनी ने पाकिस्‍तान के गेंदबाजों पर आक्रमण शुरू कर दिया. इस मैच में ही धोनी ने वन डे करियर का पहला अर्धशतक जड़ा. इसके बाद वे यहीं नहीं रुके और पहला शतक भी जड़ दिया. अब फार्म में आ चुके धोनी यहीं नहीं रुके. उन्‍होंने इस मैच में 123 गेंदों में 148 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल डाली. इसमें 15 चौके और चार छक्‍के शामिल थे.

यह भी पढ़ें ः आईपीएल में बोली न लगने के बाद हनुमा विहारी ने इस सीरीज पर लगाया ध्‍यान

विश्‍व कप 2019 में महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी वन डे मैच खेला था, इसके बाद वे लगातार टीम से बाहर बने हुए हैं. पता नहीं चल पा रहा है कि वे क्‍या करने वाले हैं. ऐसे में अब टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और अब बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली सामने आए हैं. इंडिया टुडे इंस्पिरेशन में बात करते हुए सौरव गांगुली से जब धोनी के बारे में सवाल किया गया तो उन्‍होंने कहा कि धोनी ने कप्‍तान से इस बारे में बात की है. साथ ही सौरव गांगुली ने जोड़ा कि उन्‍हें उम्‍मीद है कि धोनी ने चयनकर्ताओं से भी इस बारे में बात की होगी. इतनी बात कहने के बाद सौरव गांगुली ने धोनी पर ज्‍यादा बात करने से इन्‍कार कर दिया. इस दौरान सौरव गांगुली ने धोनी की जमकर तारीफ की और कहा कि धोनी जैसा खिलाड़ी मिलना मुश्‍किल है. बोले की यह धोनी का अपना फैसला होगा कि वे क्‍या करना चाहते हैं. सौरव गांगुली ने यह भी कहा कि उन्‍होंने अब तक धोनी से उनके भविष्‍य की योजनाओं के बारे में कोई बात नहीं की है. सौरव बोले कि वे चैंपियन खिलाड़ी हैं और उनके जैसा खिलाड़ी आसानी से जल्‍दी नहीं मिलता है.

यह भी पढ़ें ः दानिश कनेरिया के कप्‍तान इंजमाम उल हक ने अब तोड़ी चुप्‍पी, जानें क्‍या बोले

भारतीय टीम अगले महीने की पांच तारीख से श्रीलंका के खिलाफ वन डे सीरीज खेलने वाली है. इस सीरीज में तीन T20 मैच होंगे, वहीं इसके बाद आस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आ रही है, जिसमें तीन वन डे मैच खेले जाएंगे. इन दोनों सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया जा चुका है. इस टीम में एमएस धोनी नहीं हैं. इसके बाद भारत का न्‍यूजीलैंड दौरे पर जाना है. उम्‍मीद की जानी चाहिए कि उस सीरीज में धोनी एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी करेंगे और हमें फिर धोनी की अद्भुत बल्‍लेबाजी देखने के लिए मिले, हालांकि इसके लिए अभी करीब एक महीने का लंबा इंतजार करना पड़ेगा.