.

Mohali Test 2nd Day: भारत के पहाड़ जैसे स्कोर के सामने लड़खड़ाया श्रीलंका, गिरे 4 विकेट गिरे

आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ शनिवार को खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने 129.2 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 574 रनों पर पारी घोषित कर दी. टीम के ऑलराउंडर जडेजा शानदार शतक लगाते हुए 175 रन पर नाबाद पवेलियन

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Mar 2022, 05:23:20 PM (IST)

highlights

  • भारत ने पहली पारी 574 रनों पर की घोषित
  • रविंद्र जडेजा ने बनाए सर्वाधिक नाबाद 175 रन
  • जडेजा ने बॉलिंग करते हुए झटका श्रीलंकाई कप्तान का विकेट

मोहाली:

मोहाली टेस्ट (Mohali Test) में दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका की टीम ने पहली पारी में 4 विकेट खोकर 108 रन बना लिये हैं. श्रीलंका की ओर से कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने सर्वाधिक 28 रन बनाए. वो जडेजा के शिकार बने. उन्हें जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. ये टीम का दूसरा विकेट था. श्रीलंका का पहला विकेट लहिरु थिरिमाने के रूप में गिरा था. उन्हें अश्विन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया था. उन्होंने 17 रन बनाए और टीम का कुल स्कोर था महज 48 रन. श्रीलंका का तीसरा विकेट एंजेलो मैथ्यूज के रूप में गिरा. उन्होंने 22 रन बनाए और बुमराह के शिकार बने. और चौथा विकेट धनंजय डिसिल्वा के रूप में गिरा. उन्हें अश्विन ने अपना शिकार बनाया. भारत के लिए अश्विन ने दो, जडेजा और बुमराह ने एक-एक विकेट लिये. श्रीलंका अभी पहली पारी के आधार पर 466 रन पीछे है. उसके हाथ में 6 विकेट बाकी हैं. उसे अभी फॉलोआन बचाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी.

इससे पहले, आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम (IS Bindra PCA Stedium) में श्रीलंका के खिलाफ शनिवार को खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने 129.2 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 574 रनों पर पारी घोषित कर दी. टीम के ऑलराउंडर जडेजा शानदार (Ravindra Jadeja) शतक लगाते हुए 175 रन पर नाबाद पवेलियन लौटे. वहीं, श्रीलंका की ओर से गेंदबाज सुरंगा लकमल ने दो विकेट झटके.

जडेजा का नाबाद शतक, अश्विन का अर्धशतक, दोनों के बीच शतकीय साझेदारी

दूसरे दिन की शुरूआत करते हुए, जडेजा (45) और अश्विन (10) क्रीज पर मौजूद थे. इस दौरान सातवें विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 138 गेंदों में 100 रन की साझेदारी हुई. अश्विन ने अपना अर्धशतक पूरा करते हुए 82 गेंदों में आठ चौके के साथ 61 रन की पारी खेली और गेंदबाज लकमल (Suranga Lakmal) के ओवर में आउट हो गए. जडेजा ने 160 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. अश्विन के बाद क्रीज पर आए जयंत यादव दो रन बनाकर गेंदबाज विश्वा फर्नाडो के ओवर में आउट हो गए. बल्लेबाज मोहम्मद शमी 20 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे.

वहीं, पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 85 ओवरों में छह विकेट गंवाकर 357 रन बनाए थे. इस दौरान टीम ने दूसरे दिन एक विकेट गंवाकर 111 रन स्कोर बोर्ड में और जोड़े. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक जडेजा (45) और अश्विन (10) क्रीज पर मौजूद थे. दूसरे दिन दोनों बल्लेबाजों ने खेल का शुभारंभ किया. इस दौरान जडेजा अपना टेस्ट शतक लगाते हुए 166 गेंदों में दस चौके की मदद से 102 रन बनाकर खेल रहे हैं. वहीं, अश्विन ने अर्धशतक के साथ 61 रन की पारी खेली और गेंदबाज लकमल के ओवर में कैच थमा बैठे.

ये भी पढ़ें: एमसीजी ग्रेट सदर्न स्टैंड का नाम बदलकर दिग्गज स्पिनर शेन वार्न के नाम पर रखा जाएगा

पहले दिन के खेल में टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन ऋषभ पंत (96) ने बनाए थे. श्रीलंकाई स्पिनर लसिथ एम्बुलडेनिया ने दो महत्वपूर्ण सफलताएं अपने नाम की. विराट कोहली को अपने 100वें टेस्ट की पहली पारी में निराशा हाथ लगी, क्योंकि 76 गेंदों में 45 रन बनाकर लसिथ एम्बुलडेनिया की गेंद पर बोल्ड हो गए. कोहली ने 2019 नवंबर से किसी भी प्रारूप में कोई शतक नहीं लगाया है.

संक्षिप्त स्कोर : भारत : 129.2 ओवर में 574/8 (रवींद्र जडेजा नाबाद 175, ऋषभ पंत 96; सुरंगा लकमल 2/90, विश्वा फर्नाडो 2/135)।