.

मौजूदा टीम इंडिया में इकलौते चाइनामैन हैं कुलदीप यादव, यहां देखें उनकी पूरी प्रोफाइल

कुलदीप यादव के खास बॉलिंग एक्शन की वजह से उन्हें चाइनामैन कहा जाता है. कुलदीप ने 25 मार्च 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी.

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Jan 2020, 06:39:35 PM (IST)

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद स्पिन गेंदबाजों में से एक कुलदीप यादव करोड़ों भारतीय फैंस की एक उम्मीद हैं. बाएं हाथ के इस धांसू गेंदबाज को चाइनामैन के नाम से भी जाना जाता है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेलने वाले 25 वर्षीय कुलदीप कई अहम मैचों में भारत को जीत दिला चुके हैं. आइए जानते हैं कुलदीप यादव के उन आंकड़ों के बारे में, जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे.

ये भी पढ़ें- IND VS AUS : अंपायर ने आस्‍ट्रेलिया को बिना बल्‍लेबाजी के ही दे दिए पांच रन, बाद में वापस लिए

मौजूदा टीम इंडिया के इकलौते चाइनामैन कुलदीप यादव विराट सेना के एक अहम योद्धा हैं. कुलदीप यादव के खास बॉलिंग एक्शन की वजह से उन्हें चाइनामैन कहा जाता है. बताते चलें कि बाएं हाथ का गेंदबाज जब अपनी कलाई को घुमाकर गेंदबाजी करता है तो गेंदबाजी की इस तकनीक को ही चाइनामैन कहा जाता है. कुलदीप यादव की सफलता का सार इसी बात से समझा जा सकता है कि उन्हें एक ही साल अंदर तीनों फॉर्मेट में खेलने का मौका मिल गया. कुलदीप ने 25 मार्च 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की. कुलदीप अभी तक कुल 6 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 24 विकेट चटका चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 57 पर 5 है जबकि एक पूरे मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 119 पर 6 है.

ये भी पढ़ें- IND VS AUS : शिखर धवन, विराट कोहली और केएल राहुल का जलवा, भारत ने बनाए 340 रन

मार्च 2007 में टेस्ट में डेब्यू करने के बाद कुलदीप ने अपने खेल से टीम मैनेजमेंट को काफी प्रभावित किया. यही वजह थी कि उन्हें उसी साल जून में वनडे और जुलाई में टी20 में पदार्पण करने का मौका मिल गया. सीमित ओवरों के क्रिकेट में कुलदीप ने हैरतअंगेज प्रदर्शन किया और विरोधी टीम के बल्लेबाजों को बांधकर रखा. आइए देखते हैं चाइनामैन के वनडे और टी20 करियर के आंकड़े.

ये भी पढ़ें- एबी डिविलियर्स T20 ही नहीं, वन डे में भी कर सकते हैं वापसी

कुलदीप यादव ने 23 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की. कुलदीप ने वनडे में अभी तक कुल 57 मैचों की 55 पारियों में 99 विकेट हासिल किए हैं. वनडे में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 पर 6 है. वनडे के बाद यदि उनके टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने 9 जुलाई 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ ही क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में डेब्यू किया था. कुलदीप अभी 21 मैचों की 20 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 39 विकेट लिए हैं. क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 पर 5 हैं. फिलहाल कुलदीप ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी 3 मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा हैं.