.

लंबे समय बाद सामने आए जसप्रीत बुमराह, बोले- क्रिकेट में महसूस करेंगे इसकी कमी

जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी की वीडियो सीरिज ‘इनसाइड आउट’ में इयान बिशप और शॉन पोलाक से बातचीत में कहा, मैं वैसे भी मैदान पर गले लगने या हाई - फाइव करने वालों में से नहीं हूं तो मुझे इसकी कमी नहीं खलेगी.

Bhasha
| Edited By :
01 Jun 2020, 01:03:46 PM (IST)

New Delhi:

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को मैदान पर गले लगने या हाई- फाइव की कमी नहीं खलेगी, लेकिन गेंद पर लार के इस्तेमाल की कमी वह जरूर महसूस करेंगे और उनका मानना है कि इसका विकल्प मुहैया कराया जाना चाहिए. भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (Anil Kumble) की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति (ICC Cricket Committee) ने कोरोना वायरस महामारी के बाद क्रिकेट बहाल होने पर गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने का सुझाव दिया है. समिति ने गेंद पर कृत्रिम पदार्थ के इस्तेमाल की भी अनुमति नहीं दी. नए नियम से गेंदबाजों के लिए काफी कठिन हालात हो जाएंगे. कई पूर्व और मौजूदा तेज गेंदबाजों की तरह जसप्रीत बुमराह (Japrit Bumrah) का भी मानना है कि लार का विकल्प होना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार पहले वन डे में शून्‍य पर आउट होने के बाद टेस्‍ट से पहले रातभर जागे थे सुरेश रैना, युवराज ने क्‍या कहा

जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी की वीडियो सीरिज ‘इनसाइड आउट’ में इयान बिशप और शॉन पोलाक से बातचीत में कहा, मैं वैसे भी मैदान पर गले लगने या हाई - फाइव करने वालों में से नहीं हूं तो मुझे इसकी कमी नहीं खलेगी. लेकिन लार के इस्तेमाल की कमी महसूस होगी. जसप्रीत बुमराह ने कहा, मुझे नहीं पता कि खेल बहाल होने पर क्या दिशा निर्देश होंगे, लेकिन मेरा मानना है कि इसका विकल्प होना चाहिए. उन्होंने कहा कि लार का इस्तेमाल गेंद पर नहीं होने से खेल पूरी तरह से बल्लेबाजों के अनुकूल हो जाएगा. उन्होंने कहा, गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं कर पाने से गेंदबाजों के लिए काफी कठिनाई आएगी. मैदान छोटे होते जा रहे हैं और विकेट भी सपाट हो रहे हैं. बुमराह ने कहा, हमें गेंद की चमक बनाए रखने के लिए विकल्प की जरूरत है, ताकि स्विंग या रिवर्स स्विंग मिल सके. 

यह भी पढ़ें ः Unlock ने खोले IPL-13 के रास्‍ते, अब केवल एक ही अड़चन, जानिए क्‍या है वह

इयान बिशप ने जब यह कहा कि पिछले कुछ साल से हालात तेज गेंदबाजों के अनुकूल थे, तो बुमराह ने उनसे सहमति जताई. उन्होंने कहा, टेस्ट क्रिकेट में यह सही है. यही वजह है कि यह मेरा पसंदीदा प्रारूप है. वनडे और T20 क्रिकेट में गेंद को आखिर में रिवर्स स्विंग मिलती ही नहीं है. उन्हें बल्लेबाजों की इस शिकायत पर हैरानी होती है कि गेंद स्विंग लेती है. बुमराह ने कहा, जब भी हम खेलते हैं तो बल्लेबाज कहते हैं कि गेंद स्विंग ले रही है. हमारी टीम में ही नहीं, हर जगह. लेकिन गेंद तो स्विंग लेगी ही. हम सिर्फ थ्रोडाउन डालने के लिए मैदान में तो नहीं उतरते. पिछले दो महीने से गेंदबाजी नहीं कर सके अहमदाबाद के इस गेंदबाज ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि खेल बहाल होने पर उनका शरीर कैसी प्रतिक्रिया देगा. उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि दो तीन महीने बाद गेंदबाजी करने पर शरीर कैसी प्रतिक्रिया देगा. मैं शरीर का पूरा ख्याल रख रहा हूं ताकि फिट रहूं. मैं सप्ताह में छह दिन अभ्यास करता हूं लेकिन लंबे समय से गेंदबाजी नहीं की.