.

INDvsENG : जोए रूट दुनिया के बेस्ट-4 बल्लेबाजों में हुए शुमार, इनकी बराबरी पर पहुंचे

पहले टेस्ट में अपना लगातार तीसरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट, भारतीय कप्तान विराट कोहली, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन के साथ 50 की औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं.

IANS
| Edited By :
06 Feb 2021, 03:23:58 PM (IST)

चेन्नई:

भारत के साथ जारी पहले टेस्ट में अपना लगातार तीसरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट, भारतीय कप्तान विराट कोहली, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन के साथ 50 की औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं. साथ ही जोए रूट के इस शतक से एक बार से यह चर्चा शुरू हो गई है विश्व क्रिकेट में बेस्ट-4 बल्लेबाजों में कौन है. भारत के खिलाफ शतक लगाने से पहले जोए रूट ने श्रीलंका दौरे पर 228 और 186 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने इससे पहले 13 टेस्ट पारियों में केवल चार ही अर्धशतक लगाए थे. इस समय उनका औसत 50.16 का है. जोए रूट ने इससे पहले कहा था कि विराट कोहली, स्‍टीव स्मिथ और केन विलियम्सन उनसे उपर है और वह बिग फोर (विश्व के चार बेस्ट बल्लेबाज) में वापसी करना चाहते हैं. जोए रूट ने पहले दिन की खेल समाप्ति के बाद कहा था कि मुझे लगता है कि मैं अच्छी फॉर्म में हूं और मुझे इसे पर भुनाने की जरूरत है. अपने करियर के दौरान, मैं हमेशा आगे बढ़ा और बड़े स्कोर बनाए. मेरे लिए ऐसा हो रहा है और वर्तमान में बहुत सुखदायक है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : दो करोड़ बेस प्राइज वाले 11 खिलाड़ी, केदार जाधव और ग्‍लेन मैक्‍सवेल का जानिए

इंग्लैंड के कप्तान ने अपनी बल्लेबाजी में सुधार का श्रेय अपनी फिटनेस और तकनीक पर काम करने को दिया है. उन्होंने कहा कि मैंने कुछ तकनीकी चीजों पर काम किया है. मैंने अपने खेल के कुछ क्षेत्रों को देखा. पारी के कुछ निश्चित समय में मैं कैसे आउट हो रहा था, इसके कुछ रुझानों को देखा. मैंने चीजों को बेहतर बनाने और एक खिलाड़ी के रूप में विकसित करने की कोशिश की. यह अच्छी तरह से काम कर रहा है और फिर चुनौती हर बार बेहतर हो रही है. रूट ने कहा कि उन्होंने पैर और पीठ को मजबूत करने के साथ साथ अपनी फिटनेस पर भी काम किया है. उन्होंने कहा कि मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह अल नहीं है, लेकिन मैंने पेल्टन (ऑनलाइन वर्कआउट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म) में काफी काम किया है. मैं इस कार्यक्रम का भी पालन करने की कोशिश कर रहा हूं, जोकि फिल स्कॉट (इंग्लैंड की ताकत और कंडीशनिंग कोच) हमारे लिए करता है. मेरी पीठ को थोड़ा और मजबूत बना दिया है. इसलिए, उन चीजों के संयोजन का मेरे खेल पर प्रभाव पड़ा है. साथ ही, मैं एक खिलाड़ी के रूप में अपने कौशल में सुधार कर रहा हूं.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : आज भी चेन्‍नई में लगने वाले हैं शतक, विराट कोहली या चेतेश्‍वर पुजारा!

जोए रूट का रिकॉर्ड दिखाता है कि टेस्ट क्रिकेट में टॉप टीमों के खिलाफ उनका रिकॉर्ड विलियम्सन से थोड़ा बेहतर है. विलियम्सन का ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 से नीचे का औसत रहा है. रूट ने एशियाई टीमों खासकर भारत के खिलाफ अपना शानदार रिकॉर्ड जारी रखा है. रूट का भारत के खिलाफ 61.96 का, पाकिस्तान के खिलाफ 56.11 का और श्रीलंका के खिलाफ 58.88 का औसत रहा है. स्मिथ और कोहली ने सभी टीमों के खिलाफ निरंतर रूप से प्रदर्शन किया है. विराट कोहली का सभी टीमों के खिलाफ 50 से ज्यादा औसत रहा है.