.

WI vs IND T20 Series: दोनों टीमों के बीच ऐसा रहा है टी20 का रिकॉर्ड

वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. आइए एक नजर डालते हैं, दोनों टीमों के बीच टी20 आंकड़ों पर.

Sports Desk
| Edited By :
26 Jul 2022, 11:28:06 PM (IST)

नई दिल्ली:

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में वनडे सीरीज खेल रही है. शुरूआती दोनों मुकाबले जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर लिया है. वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 27 जुलाई बुधवार को त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन (Port of Spain) मैदान पर शाम 7 बजे से खेला जाएगा. वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. आइए एक नजर डालते हैं, दोनों टीमों के बीच टी20 आंकड़ों पर. 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया, वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज (T20 Series) खेलेगी. टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 29 जुलाई को खेला जाएगा. जिसकी तैयारी में टीम इंडिया (Team India) के सभी खिलाड़ी जुट गए हैं. कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक आज टीम इंडिया से जुड़ गए हैं. जिससे टीम इंडिया और मजबूत हो गई है. 

टीम इंडिया (Team India) और वेस्टइंडीज के बीच टी20 रिकॉर्ड (T20 Record) पर नजर डालें तो दोनों टीमों बराबरी पर रही हैं. दोनों टीमों के बीच अब तक चार टी20 इंटरनेशनल (T20 International) मुकाबले खेले जा चुके हैं. इस दौरान दोनों टीमें 2-2 मुकाबले अपने नाम करने में सफल हुई हैं. 

भारतीय टीम (Team India) ने साल 2010 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी ही सरजमीं पर पहला मुकाबला खेला था. जिसमें टीम इंडिया को 14 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. फिर साल 2011 में दोनों टीमें टी20 इंटरनेशनल (T20 International) मुकाबले में भिड़ी टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 16 रनों से जीतने में सफल हुई. 

फिर दोनों टीमें साल 2017 में टी20 इंटरनेशनल (T20 International) में भिंड़ी जिसमें टीम इंडिया को 9 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी. 2019 में दोनों टीमों ने आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला था. जिसमें टीम इंडिया 7 विकेट से जीतने में सफल हुई थी. अब देखना है कि पहले मुकाबले में कौन सी टीम बाजी मारती है. 

यह भी पढ़ें: WI vs IND: क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, जानें पिच और मौसम का हाल

वेस्टइंडीज (West Indies) की सरजमीं पर टीम इंडिया (Team India) के लिए सबसे ज्यादा टी20 रन विराट कोहली के नाम दर्ज है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 3 मुकाबलों में 112 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक निकला है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) हैं.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 2 मुकाबलों में 103 रन बनाए हैं. ऋषभ पंत  के बल्ले से एक अर्धशतक भी निकला है. विराट कोहली को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है, जबकि ऋषभ पंत आज ही टीम इंडिया से जुड़े हैं. उम्मीद है कि ऋषभ पंत टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाएंगे.