.

Ind Vs Eng: एक टेस्ट मैच में 50 रन और पांच विकेट सबसे ज्यादा किस खिलाड़ी ने लिए, जानिए यहां

आर अश्विन के लिए चेन्नई टेस्ट काफी अच्छा जा रहा है. अश्विन ने पहले पांच विकेट अपने नाम किए जबकि जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आए तब उन्होंने अर्धशतक लगा दिया.

Sports Desk
| Edited By :
15 Feb 2021, 03:08:57 PM (IST)

नई दिल्ली :

आर अश्विन के लिए चेन्नई टेस्ट काफी अच्छा जा रहा है. अश्विन ने पहले पांच विकेट अपने नाम किए जबकि जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आए तब उन्होंने अर्धशतक लगा दिया. पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला गया था लेकिन तब टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि अश्विन ने चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में छह विकेट हासिल किए थे. अश्विन अगर गेंदबाजी अच्छी करते हैं तो बल्लेबाजी भी उन्होंने चार शतक लगाए हैं. वहीं चेन्नई टेस्ट मैच में उन्होंने एक और कीर्तिमान बना दिया है.

ये भी पढ़ें: IPL 2021 Auction: CSK से लेकर मुंबई तक कौन कितने विदेशी प्लेयर्स खरीद सकता है, देखें लिस्ट

टेस्ट क्रिकेट में एक ही मैच में सबसे ज्यादा पांच विकेट और 50 रन बनाने की बात की जाए तो सबसे पहला नाम इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर इयान बोथम का आता है जिन्होंने ये कारनामा 11 बार किया है. इसके बाद नाम बांग्लादेश के ऑलराउंड शाकिब अल हसन का आता है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 9 बार ऐसा किया है. वहीं टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन भी इस लिस्ट में आ गए हैं क्योंकि उन्होंने ये कारनामा 6 बार टेस्ट क्रिकेट में किया है. चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में अश्विन ने ये कीर्तिमान बनाया है. इसके बाद हेडली और अश्विन का नाम है. इस क्रम में पांचवें क्रम पर वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज मैल्कम मार्शल का स्थान है. मार्शल पांच बार यह कारनामा कर चुके हैं. तीन खिलाड़ी इस फेहरिस्त में छठे स्थान पर हैं. भारत के ही स्टार ऑलराउंडर कपिल देव, न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर क्रिस केयर्न्‍स और भारत के ही रवींद्र जडेजा ने अपने करियर में चार मौकों पर एक ही टेस्ट में पांच विकेट लेने के अलावा 50 या उससे अधिक रन बनाने का कारनामा किया है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: चेन्नई टेस्ट मैच में विराट कोहली ने सिटी बजाकर दर्शकों से की खास अपील, देखें वीडियो

 अश्विन ने भारत में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं और उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया हैअश्विन के नाम अब 266 विकेट है जबकि हरभजन ने 265 विकेट चटकाए हैं. हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ आर अश्विन ने बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया है. ये वो रिकॉर्ड है क्रिकेट का कोई भी दिग्गज नहीं कर पाया है. आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों के खिलाफ 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने ये कारनामा स्टुअर्ट ब्रॉड को बोल्ड करके हासिल किया. चेन्नई टेस्ट मैच में अश्विन ने 29वीं पांच विकेट अपने नाम किए हैं. भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में अनिल कुंबले ने 35 जबकि हरभजन सिंह ने 25बार पांच विकेट लिए हैं. अश्विन ने पहले टेस्ट में दूसरी पारी में छह विकेट लिए थे जबकि चेन्नई में हुए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट अपने नाम किए.