.

इंग्लैंड सीरीज से पहले क्वांरटीन में कैसे किया विराट कोहली ने वर्क आउट

भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज का आगाज 5 फरवरी से होने वाला है लेकिन उससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने क्वारंटीन में रहते हुए खास ट्रेनिंग की है.

Sports Desk
| Edited By :
29 Jan 2021, 06:27:27 PM (IST)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज का आगाज 5 फरवरी से होने वाला है लेकिन उससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने क्वारंटीन में रहते हुए खास ट्रेनिंग की है. भारत और इंग्लैंड दोनों टीमें पहले दो टेस्ट मैच के लिए चेन्नई पहुंच चुकी हैं और इस समय अपना क्वारंटीन वक्त पूरा कर रही हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर चले गए थे. अब विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ खेली जानी वाली टेस्ट सीरीज में वापसी कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे. 

          View this post on Instagram                      

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli)

 

विराट कोहली के लिए ये टेस्ट सीरीज काफी खास होने वाली है क्योंकि वो एक जीत के साथ भारतीय जमीन पर सबसे बड़े कप्तान बन जाएंगे. भारत ने विराट कोहली और एम एस धोनी की कप्तानी में 9-9 घरेलू सीरीज जीती है. विराट कोहली अगर अब इंग्लैंड को हरा देते हैं तो उनके नाम दस सीरीज हो जाएगी. टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में अपनी ही जमीन पर 30 मैच खेले हैं जिसमें से 21 मैच में जीत दर्ज की है और तीन में हार का सामना करना पड़ा है. दूसरी ओर विराट कोहली इस मामले में धोनी से सिर्फ एक जीत पीछे हैं. विराट ने 26 टेस्ट मुकाबलों में भारत को 20 में जीत का स्वाद चखाया है. कोहली अगर इस सीरीज में एक मैच जीत लेंगे तो माही के बराबर होंगे जबकि एक दो जीत के साथ वो भारत में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: IPL 2021 Auction: तीन टीमें जो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच को खरीद सकती है

दूसरी ओर ये सीरीज कांटे की होने वाली है क्योंकि दोनों टीमों का रिकॉर्ड काफी करीबी है. भारत में इंग्लिश टीम ने 14 सीरीज खेली हैं लेकिन जीत का रिकॉर्ड काफी करीबी रहा है. 14 सीरीज में भारत ने 6 और इंग्लैंड ने 5 बार जीत को अपने नाम किया है. दोनों देशों के बीच तीन सीरीज ड्रॉ रही है. बता दें कि विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैच में कप्तानी की है पांच जीते हैं चार हारे और एक ड्रॉ रहा है. जिसमें से पांच मुकाबले भारत में हुए और टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में 4 मैच भारत में जीते.