.

IND vs AUS 2nd ODI: अगर भारत आज जीता तो बनेगा यह अनूठा रिकार्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे मंगलवार को दोपहर 1:30 बजे से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Mar 2019, 11:04:41 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे मंगलवार को दोपहर 1:30 बजे से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज का पहला वनडे भारत ने 6 विकेट से जीता था. टीम इंडिया ने अब तक 962 वनडे खेले हैं. इनमें से उसने 499 जीते हैं. ऐसे में इस मैच में उसकी नजर ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपनी 500वीं जीत हासिल करने पर होगी.

यह भी पढ़ेंः IND vs AUS 2nd ODI: नागपुर का इतिहास गवाह है, जब भी भारतीय क्रीज पर उतरे हैं.. जमकर बरसे हैं रन और शतक

अब तक सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई टीम ही 500 या उससे ज्यादा मैच जीत पाई है. वनडे में उसने अब 923 वनडे में से 558 में जीत हासिल की है. टीम इंडिया के अलावा पाकिस्तान पाकिस्तान ने 907 वनडे में से 479 जीते हैं.

यह भी पढ़ेंः ICC क्रिकेट विश्व कप से पहले इस खिलाड़ी ने किया बड़ा धमाका, तो क्या अब धोनी करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी?

भारत सबसे ज्‍यादा मैच श्रीलंका के साथ खेला है. 158 मैचों में भारत ने श्रीलंका को 90 बार हराया है जबकि 56 में उसे हार का सामना करना पड़ा है और एक मैच टाई रहा है. दूसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलिया है. टीम इंडिया कंगारूओं के साथ 132 मैच खेलकर सिर्फ 48 में ही जीत हासिल कर पाई है जबिक वह 74 मैच हारी है. पाकिस्‍तान के साथ भी हमारा रिकॉर्ड बेहतर नहीं है. पाकिस्तान खिलाफ खेले गए 131मैचों में टीम इंडिया को 73 में शिकस्‍त मिल चुकी है जबकि 54 में जीत.

यह भी पढ़ेंः क्रिकेट में पाकिस्तान को अलग-थलग करने के सवाल पर अमिताभ ने कन्नी काटी, कहा- ICC को नहीं लिखा कोई पत्र

अगर वेस्टइंडीज की बात करें तो 126 मैचों में भारत ने 59 में जीत दर्ज की है और 62 मैच गंवाए हैं. 2 मैच टाई रहे. न्यूजीलैंड से खेले गए 106 मुकाबलों में भारत ने 55 जीते और 45 हारे एक मैच टाई रहा वहीं इंग्लैंड के खिलाफ 99 मैचों में भारत ने 53 जीते, 41 हारे और 02 टाई रहे. द. अफ्रीका के खिलाफ 83 मैचों में 34 जीते 46 हारे. जिम्बाब्वे के खिलाफ 63 मैचों में 51 जीते, 10 हारे और 2 का कोई नतीजा नहीं निकला.
बांग्लादेश के खिलाफ 35 मैचों में 29 जीते, 5 हारे.

यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया अजेय

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 10 वनडे में से आठ जीते हैं, जबकि दो में मेहमान टीम जीत हासिल करने में सफल रही है. वनडे में दोनों टीमें नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर चौथी बार आमने-सामने होंगी. अब तक हुए तीनों मुकाबलों को टीम इंडिया जीतने में सफल रही है.

यह भी पढ़ेंः 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा.


ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्सी शॉर्ट, शॉन मार्श, मार्क्स स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कैरी, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा, जेसन बेहरेनडॉर्फ, झाए रिचर्ड्सन, पैट कमिंस, एंड्रयू टॉय, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लियोन.

मैच से जुड़ी जानकारी

यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा. टॉस 1.00 बजे किया जाएगा.