.

ICC Test Championship: भारत के पास लॉर्ड्स में खेलने का अच्छा मौका, जानिए आंकड़े

ICC Test Championship का फाइनल मैच इंग्लैंड के लॉर्ड्स में होने वाला है

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Jan 2021, 11:14:14 AM (IST)

ब्रिस्बेन:

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर पहुंच गई है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात दे पहला स्थान हासिल किया. इसी के साथ भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है. ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में जीत हासिल की थी. इस टेस्ट में भारतीय टीम दूसरी पारी में 36 रनों पर ही ढेर हो गई थी. इसके बाद अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम ने मेलबर्न में टेस्ट मैच जीता और सिडनी जबरदस्त खेल दिखाते हुए मैच ड्रॉ कराया. इसके बाद ब्रिस्बेन में निर्णायक टेस्ट मैच में तीन विकेट से जीत हासिल करते हुए सीरीज भी अपने नाम की.

 

भारत के अब 71.7 प्रतिशत अंक हैं और वो 430 प्वाइंटस के साथ वह पहले स्थान पर है. दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड हैं जिसके 70 प्रतिशत अंक और 420 प्वाइंटस है. ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत अंकों और 332 प्वाइंटस के साथ तीसरे स्थान पर है.  आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका की टॉप दो टीमें इस साल जून में लॉर्ड्स में फाइनल खेलेगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को समाप्त हुए चौथे टेस्ट के बाद आईसीसी ने ट्वीट किया, "भारत शीर्ष पर है. गाबा में मिली शानदार जीत के बाद भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गया है. ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर खिसक गई है.

ये भी पढ़ें: भारतीय तेज गेंदबाज ने बताया क्यों है ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की जीत बेहद खास

भारत को अब पांच फरवरी से इंग्लैड के साथ अपने घर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारतीय टीम अगर इंग्लैंड के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल करती है तो वह जून में लॉर्ड्स में होने वाले टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी. भारतीय टीम अगर इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट हार जाता है तो उसे बाकी बचे तीन मैच जीतने होंगे. जून तक न्यूजीलैंड को कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेलनी है. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के साथ सीरीज हारने से ऑस्ट्रेलिया को गहरा धक्का लगा है. ऑस्ट्रेलिया को अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से 89 अंक हासिल करने होंगे, तभी वह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में न्यूजीलैंड से आगे पहुंच पाएगी. यह केवल तभी हो सकता है, जब ऑस्ट्रेलिया कम से कम दो टेस्ट जीते और एक ड्रॉ खेले. इस बीच भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट टीम रैंकिंग में भी ऑस्ट्रेलिया को अपदस्थ करके दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. केन विलियम्सन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर है. आईसीसी ने ट्वीट कर कहा ऑस्ट्रेलिया को खिसकाकर भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है.