.

गौतम गंभीर इंदौर में ले रहे जलेबी का मजा, दिल्‍ली में प्रदूषण को लेकर बैठक में नहीं आए, आप ने किया हमला

गौतम गंभीर के बैठक में न पहुंचने पर आम आदमी पार्टी ने उन पर निशाना साधा है. आम आदमी पार्टी ने सवाल उठाया है कि प्रदूषण को लेकर गंभीरता क्‍या केवल कमेंट्री बॉक्‍स तक ही सीमित है.

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Nov 2019, 03:42:17 PM (IST)

New Delhi:

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्‍तर बढ़ा हुआ है. हालत यह हो गई है कि यहां सांस लेना भी मुश्‍किल होता जा रहा है. इस बीच दिल्ली में ऑड-इवन योजना लागू होने के बावजूद दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर 'खतरनाक' करार दिया गया. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शुक्रवार को एक बार फिर दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है. दिल्ली के साथ ही इससे सटे शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद का हाल खराब है. 

यह भी पढ़ें ः पृथ्वी शॉ 2.0 : आज खत्‍म हुआ बैन, आठ महीने बाद देखने के लिए मिलेगी बल्‍लेबाजी

इसके बावजूद बढ़ते प्रदूषण के प्रति अधिकारियों की गंभीरता का ऐसे लगाया जा सकता है कि दिल्ली-एनसीआर में छाए प्रदूषण को लेकर बुलाई गई बैठक में जिम्मेदार विभागों के अधिकारी नहीं पहुंचे, इस कारण बैठक को रद कर दिया गया. संसद की स्थायी समिति में इसके स्थायी सदस्य हेमा मालिनी और गौतम गंभीर भी बैठक में नहीं पहुंचे. जबकि पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) पूर्वी दिल्ली से लोकसभा सांसद भी हैं.

यह भी पढ़ें ः भारतीय गेंदबाजों ने बनाई टीम हैट्रिक, क्‍या आपको पता है

उधर गौतम गंभीर के बैठक में न पहुंचने पर आम आदमी पार्टी ने उन पर निशाना साधा है. आम आदमी पार्टी ने सवाल उठाया है कि प्रदूषण को लेकर गंभीरता क्‍या केवल कमेंट्री बॉक्‍स तक ही सीमित है. आम आदमी पार्टी की ओर से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है कि आज यानी शुक्रवार को संसदीय कमेटी की बैठक थी, इसका एजेंडा दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण था, इसके लिए काफी पहले ही जानकारी दे दी गई थी, लेकिन पूर्वी दिल्‍ली से सांसद गौतम गंभीर इसमें नहीं आए.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : महेंद्र सिंह धोनी जल्‍द करेंगे मैदान में वापसी, VIDEO आया सामने

Agenda for today's meeting of Parliamentary Standing Committee was circulated a week back & clearly stated air pollution in NCR-Delhi.

* MP from East Delhi @GautamGambhir was Missing *

क्या Commentary Box तक ही सीमित है प्रदूषण को लेकर गंभीरता ?#ShameOnGautamGambhir pic.twitter.com/BAwShC8ES5

— AAP (@AamAadmiParty) November 15, 2019

खास बात यह भी है कि इस ट्वीट के साथ गौतम गंभीर की एक तस्‍वीर भी शेयर की गई है, जिसमें गौतम गंभीर इंदौर में भारत बांग्‍लादेश टेस्‍ट मैच के दौरान कमेंट्री करते हुए दिखे, उसके साथ भारतीय टीम के पूर्व कलात्‍मक बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्मण भी हैं. इसमें गौतम गंभीर इसमें जलेबी खाते हुए दिख रहे हैं. दरअसल गौतम गंभीर की जो तस्‍वीर शेयर की गई है, वह वीवीएस लक्ष्मण ने ही पहले शेयर की थी, जिसे आम आदमी पार्टी ने हाथों हाथ लपक लिया. ट्वीट में यह भी लिखा गया है कि शेम ऑन गौतम गंभीर. इस पर लोग तरह तरह के कमेंट भी कर रहे हैं, कोई यह भी कह रहा है कि दिल्‍ली के लोगों ने गौतम गंभीर को अपना सांसद चुनकर गलती कर दी है. उन्‍हें क्रिकेट कमेंट्री कराने से ही फुर्सत ही नहीं है.

यह भी पढ़ें ः Sachin Tendulkar के लिए आज का दिन है खास, पहली बार किया था इमरान, वसीम और वकार का सामना

गौरतलब है कि शुक्रवार को शहरी विकास के लिए गठित संसद की स्थायी समिति ने प्रदूषण पर चर्चा के लिए बैठक का आयोजन किया था. इसमें शहरी विकास और आवास मंत्रालय से जुड़े मंत्रियों समेत अधिकारियों को शामिल होना था. इन अधिकारियों में दिल्ली विकास प्राधिकरण, नई दिल्ली नगर निगम, सीबीडब्ल्यूडी और एनबीसीसी समेत नगर निगम के अधिकारी खासतौर पर शामिल होने थे, लेकिन ऐन मौके दिल्ली नगर निगम के तीन आयुक्तों समेत डीडीए के उपायुक्त, पर्यावरण विभाग के सचिव और संयुक्त सचिव बैठक में नहीं पहुंचे. जाहिर है कोरम पूरा नहीं होने और जिम्मेदार विभागों का प्रतिनिधित्व नहीं होने पर बैठक को रद्द कर दिया गया. हालांकि संसद की स्थायी समिति ने अधिकारियों की गैरमौजूदगी को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों के खिलाफ गंभीर टिप्पणी दर्ज की है.

यह भी पढ़ें ः Ind vs Ban : आठवे मैच में ही मयंक अग्रवाल ने ठोक दिया तीसरा शतक

इस बीच शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में फिर से पहुंच गया. राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शुक्रवार को 482 रिकार्ड किया गया, जो खतरनाक की श्रेणी में आता है. सफर के मुताबिक हवा में पीएम10 का स्तर 504 और पीएम5 का स्तर 332 रिकार्ड किया गया. सुबह से ही लोगों को स्मॉग की घनी चादर से दो-चार होने पड़ा. मॉर्निंग वॉक पर आए लोगों को हवा में घुले जहरीले कणों और गैसों ने खासा परेशान किया. इस बीच दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के मुखिया सीएम अरविंद केजरीवाल ने पत्रकार वार्ता में कहा कि दो दिन के दौरान प्रदूषण में कमी आने के आसार हैं. ऐसे में षम-विषम योजना बढ़ाने पर फैसले सोमवार को लिया जाएगा. अगर जरूरत हुई तभी स्कीम को बढ़ाया जाएगा.