logo-image

पृथ्वी शॉ 2.0 : आज खत्‍म हुआ बैन, आठ महीने बाद देखने के लिए मिलेगी बल्‍लेबाजी

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) के लिए घोषित की गई 15 सदस्यीय मुंबई टीम में जगह मिली है. 20 साल के पृथ्वी (Prithvi Shaw) आठ महीने के निलंबन के बाद मैदान पर लौट रहे हैं.

Updated on: 15 Nov 2019, 03:18 PM

New Delhi:

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) के लिए घोषित की गई 15 सदस्यीय मुंबई टीम में जगह मिली है. 20 साल के पृथ्वी (Prithvi Shaw) आठ महीने के निलंबन के बाद मैदान पर लौट रहे हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने डोपिंग के कारण पृथ्वी को 30 जुलाई को निलंबित किया था. मुंबई ने लीग दौर के अंतिम दो मैचों के लिए टीम का ऐलान किया है. इसका मतलब है कि पृथ्वी असम के खिलाफ होने वाले मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे.

यह भी पढ़ें ः भारतीय गेंदबाजों ने बनाई टीम हैट्रिक, क्‍या आपको पता है

पृथ्वी ने इससे पहले अभ्यास करते हुए एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उन्होंने कहा भी था, मैं आज 20 साल को हो गया हूं. मैं इस बात को सुनिश्चित करना चाहता हूं कि आपके सामने पृथ्वी 2.0 हो. आप सभी की शुभकामनाओं और समर्थन के लिए शुक्रिया. मैं जल्दी लौटूंगा.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : महेंद्र सिंह धोनी जल्‍द करेंगे मैदान में वापसी, VIDEO आया सामने

भारत के युवा क्रिकेटर पृथ्वी शॉ को डोप टेस्ट में फेल पाया गया था, जिसके बाद उन्हें 15 नंबवर 2019 तक के लिए बैन कर दिया गया था. बीसीसीआई ने डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के चलते उन्हें आठ महीने के लिए निलंबित किया था. बैन होने के बाद पृथ्वी शॉ ने कहा था कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा निलंबित किए जाने से वे निराश हैं, लेकिन वह अपने किए की पूरी जिम्मेदारी लेने को भी तैयार हैं. उन्होंने कहा था, यह इसलिए हुआ क्योंकि मैंने खांसी की दवाई ली थी जिसमें प्रतिबंधित पदार्थ मिला हुआ था जिसके बारे में मुझे जानकारी नहीं थी. मैंने यह दवाई इंदौर में फरवरी 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेलने के दौरान ली थी.

यह भी पढ़ें ः Sachin Tendulkar के लिए आज का दिन है खास, पहली बार किया था इमरान, वसीम और वकार का सामना

इस युवा बल्लेबाज ने कहा था, मैं उस समय अपने पैर की चोट से वापसी कर चुका था जो मुझे आस्ट्रेलिया दौरे पर लगी थी. मैं इस टूर्नामेंट के जरिए वापसी की चाहत में था लेकिन खेलने की जल्दबाजी में मैंने प्रोटोकॉल को माना नहीं और गलती से वो दवाई पी ली. मैं पूरी गंभीरता से अपनी गलती स्वीकार करता हूं. मैं अभी भी चोट से जूझ रहा हूं जो मुझे पिछले टूर्नामेंट में लगी थी, ऐसे में इस खबर ने मुझे परेशान कर दिया है. मुझे इसे मानना होगा और उम्मीद करता हूं इससे खेल जगत को इस बात की प्ररेणा मिलेगी कि भारत में हम खिलाड़ियों को किसी भी तरह की दवाई लेने के मामले में काफी सतर्क रहना होगा और प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें ः Ind vs Ban : आठवे मैच में ही मयंक अग्रवाल ने ठोक दिया तीसरा शतक

अभी नौ नवंबर को ही पृथ्वी शॉ अपना 20वां जन्मदिन मनाया था और एक वीडियो जारी किया था, उसमें कहा था कि मैं आज 20 साल का हो गया हूं. मैं आश्वासन देता हूं कि यह पृथ्वी शॉ 2.0 होगा और आगे बढ़ेगा. अपना प्यार और समर्थन देने के लिए आप सबका शुक्रिया, जल्द वापसी करूंगा. भारत को 2018 का अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जिताने वाले पृथ्वी शॉ ने 4 अक्टूबर 2018 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. जबकि वे इससे पहले ही आईपीएल में अपना करियर शुरु कर चुके थे. शॉ ने अपना पहला आईपीएल मैच दिल्ली कैपिटल्स के लिए किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ 23 अप्रैल 2018 को खेला था. आईपीएल में वे अब तक 25 मैच खेल चुके हैं.