.

चेतेश्‍वर पुजारा ने शुरू की प्रैक्‍टिस, बल्‍ला पकड़ने के बाद बोले....

भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने लंबे अंतराल के बाद ट्रेनिंग पर वापसी की. चेतेश्‍वर पुजारा ने सोशल मीडिया पर अपनी कुछ फोटो अपलोड कर इस बात की जानकारी दी.

Sports Desk
| Edited By :
23 Jun 2020, 03:34:50 PM (IST)

New Delhi:

भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने लंबे अंतराल के बाद ट्रेनिंग पर वापसी की. चेतेश्‍वर पुजारा ने सोशल मीडिया पर अपनी कुछ फोटो अपलोड कर इस बात की जानकारी दी. इन तस्वीरों में पुजारा पैड पहने और हाथ में बल्ला थामे नजर आ रहे हैं. चेतेश्‍वर पुजारा ने इन तस्वीरों के साथ इंस्टाग्राम पर लिखा है, वापसी पर. ऐसा लग रहा है कि लंबे समय बाद आ रहा हूं, लेकिन जैसे ही मैंने स्टांस लिया, ऐसा लगा कि कल की ही तो बात है. कोरोनावायरस के कारण मार्च के मध्य से सभी तरह की क्रिकेट बंद है। लॉकडाउन में ढील देने के बाद हालांकि खिलाड़ी धीरे-धीरे ट्रेनिंग पर लौट रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार EngVsWI : वेस्टइंडीज टीम का आइसोलेशन पूरा, प्रैक्‍टिस मैच से तैयारी, जानिए कब से है मैच

भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और कप्तान जयदेव उनादकट के साथ रणजी चैम्पियन सौराष्ट्र के खिलाड़ियों ने तीन महीने के बाद नेट पर वापसी की. मार्च में रणजी ट्राफी का खिताब जीतने के बाद पहली बार टीम के खिलाड़ियों ने नेट अभ्यास सत्र में भाग लिया. चेतेश्‍वर पुजारा तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट, बल्लेबाज अर्पित वसावडा और मध्यम गति के गेंदबाज प्रेरक मांकड़ के साथ राजकोट के बाहरी इलाके में स्थित अपनी अकादमी में अभ्यास कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के पूर्व गेंदबाज ने अपने ही साथ पर लगाया मैच फिक्सिंग करवाने का आरोप, जानिए पूरी कथा

देश के बड़े शहरों की तुलना में राजकोट में कोविड-19 महामारी का असर कम है. यहां अब तब इस बीमारी के 185 मामले आए हैं. बंगाल के खिलाफ खेले गए रणजी ट्राफी के फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे वसावडा ने कहा, हम लगभग 10 दिनों से अभ्यास कर रहे हैं. हम हालांकि लॉकडाउन के दौरान अपनी फिटनेस पर काम कर रहे थे, लेकिन नेट पर अभ्यास का कोई विकल्प नहीं है. यह बहुत अच्छा लगता है. हम अभ्यास करते समय सभी सरकारी दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं.
पेशेवर क्रिकेटरों को मैच फिटनेस हासिल करने के लिए चार से छह सप्ताह की आवश्यकता होगी, लेकिन गेंदबाजों के लिए यह अधिक मुश्किल होगा क्योंकि लंबे ब्रेक के बाद उनके चोटिल होने का खतरा अधिक होगा. उन्होंने कहा, जेडी भाई (उनादकट) भी अब हमारे साथ अभ्यास कर रहे है और नेट पर अपना समय बढ़ा रहे है. वह गेंद पर लार के इस्तेमाल के बिना गेंदबाजी (आईसीसी ने हाल ही में लार के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया है) कर रहे है.

यह भी पढ़ें ः VIRAL : टीम इंडिया के क्रिकेटर अगर लड़की होते तो कैसे दिखते, ये फोटो हो गई वायरल

अर्पित वसावड़ा ने कहा, शुरुआत में हम 10-15 मिनट का अभ्यास करते थे लेकिन धीरे-धीरे हमने अपना समय बढ़ाया. आपको लय पाने के लिए कुछ समय चाहिए होता है, अब स्थिति सामान्य है. देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण अगस्त से शुरू होने वाला घरेलू सत्र और आगे बढ़ सकता है. पुजारा की अगली बड़ी परीक्षा दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हो सकती है. उन्होंने सोमवार को सोशल मीडिया में अपना फोटो साझा किया जिसमें वह अभ्यास करते दिख रहे हैं. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, वापसी कर रहा हूं... पहले लग रहा था कि काफी लंबा समय हो गया लेकिन जैसे ही बल्लेबाजी अभ्यास के लिए तैयार हुआ, लगा जैसे कल की ही बात हो.

(एजेंसी इनपुट)