.

सामूहिक विनाश के हथियार कानून में केंद्र क्यों चाहता है संशोधन ?

भारत ने 1972 और 1992 दोनों संधियों पर हस्ताक्षर और पुष्टि की है. बहुत कम ऐसे देश हैं जो इन संधियों के हस्ताक्षरकर्ता देश नहीं हैं.

25 Jul 2022, 05:10:59 PM (IST)

highlights

  • अंतरराष्ट्रीय कानून में WMD की कोई आधिकारिक परिभाषा नहीं है
  • भारत ने किए 1972 और 1992 दोनों संधियों पर हस्ताक्षर 
  • बहुत कम ऐसे देश हैं जो इन संधियों के हस्ताक्षरकर्ता देश नहीं हैं

नई दिल्ली:

सामूहिक विनाश के हथियार और उनकी वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) संशोधन विधेयक, 2022 आज यानि सोमवार को विचार और पारित होने के लिए निर्धारित है. यह विधेयक इस साल अप्रैल में लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है. यह विधेयक सामूहिक विनाश के हथियार और उनकी वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) अधिनियम, 2005 में संशोधन करने का प्रयास करता है, ताकि भारत के अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के अनुरूप सामूहिक विनाश के हथियारों और उनकी वितरण प्रणालियों के प्रसार के वित्तपोषण के खिलाफ प्रावधान किया जा सके.

2005 के अधिनियम ने सामूहिक विनाश के हथियारों (जैविक, रासायनिक और परमाणु), और उनके वितरण के साधनों के निर्माण, परिवहन और हस्तांतरण पर रोक लगा दी. विधेयक किसी को भी सामूहिक विनाश के हथियारों और उनके वितरण प्रणालियों से संबंधित किसी भी निषिद्ध गतिविधि के वित्तपोषण से रोकता है. व्यक्तियों को ऐसी गतिविधियों के वित्तपोषण से रोकने के लिए, केंद्र सरकार उनके धन, वित्तीय संपत्ति, या आर्थिक संसाधनों (चाहे स्वामित्व, धारित, या प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नियंत्रित) को फ्रीज, जब्त या संलग्न कर सकती है. यह व्यक्तियों को किसी भी निषिद्ध गतिविधि के संबंध में अन्य व्यक्तियों के लाभ के लिए वित्त या संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराने से भी रोक सकता है.

विधेयक के उद्देश्यों और कारणों के विवरण के अनुसार, अधिनियम में संशोधन की आवश्यकता इस तथ्य से उत्पन्न हुई है कि "हाल के दिनों में, अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा सामूहिक विनाश के हथियारों और उनके वितरण प्रणालियों के प्रसार से संबंधित नियमों का विस्तार हुआ है", और "संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लक्षित वित्तीय प्रतिबंधों और वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स की सिफारिशों ने सामूहिक विनाश के हथियारों और उनके वितरण प्रणालियों के प्रसार के वित्तपोषण के खिलाफ अनिवार्य किया है".

सामूहिक विनाश के हथियार क्या हैं?

"सामूहिक विनाश के हथियार" (WMD) शब्द का इस्तेमाल पहली बार 1937 में चर्च ऑफ इंग्लैंड के नेता, कैंटरबरी के आर्कबिशप ने जर्मन और इतालवी फासीवादियों द्वारा ग्वेर्निका में बम विस्फोटों का वर्णन करने के लिए किया था.

एनबीसी हथियारों पर हम पर अंकुश लगाने के लिए दशकों से कई वैश्विक समझौतों और संधियों पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इनमें जिनेवा प्रोटोकॉल, 1925 शामिल है, जिसने  जैविक हथियार सम्मेलन, 1972, और रासायनिक हथियार सम्मेलन, 1992 के तहत  रासायनिक और जैविक हथियारों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया.

भारत ने 1972 और 1992 दोनों संधियों पर हस्ताक्षर और पुष्टि की है. बहुत कम ऐसे देश हैं जो इन संधियों के हस्ताक्षरकर्ता देश नहीं हैं, भले ही कई देशों पर गैर-अनुपालन का आरोप लगाया गया है. जबकि अंतरराष्ट्रीय कानून में WMD की कोई एकल, आधिकारिक परिभाषा नहीं है, आमतौर पर अभिव्यक्ति को परमाणु, जैविक और रासायनिक (NBC) हथियारों को कवर करने के लिए समझा जाता है.

WMD अधिनियम की धारा 4 (p) सामूहिक विनाश के हथियार को परमाणु, रासायनिक और जैविक हथियारों को शामिल करने वाले हथियारों के एक वर्ग को दिए गए एक व्यापक शब्द के रूप में परिभाषित करती है. सामान्य शब्दों में, WMD को उन हथियारों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो बेहद खतरनाक होते हैं और जिनमें आबादी के एक बड़े हिस्से को खत्म करने की क्षमता होती है.

WMD अधिनियम की धारा 4 (h) के अनुसार, परमाणु हथियार या उपकरण वे हैं जिन्हें परमाणु क्षमता वाले और भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त के रूप में वर्गीकृत किया गया है. हालांकि, सामान्य तौर पर, ये मशीनरी और हथियार विस्फोट की सुविधा के लिए परमाणु विखंडन की प्रक्रिया का उपयोग करते हैं.

यह भी पढ़ें: बड़े पैमाने पर जलस्रोतों में मरती मछलियां, कारण जान हैरान रह जाएंगे आप

भारत का 2005 का डब्ल्यूएमडी अधिनियम "रासायनिक हथियारों" को "विषाक्त रसायनों और उनके अग्रदूतों" के रूप में परिभाषित करता है, सिवाय इसके कि जहां शांतिपूर्ण, सुरक्षात्मक और कुछ निर्दिष्ट सैन्य और कानून प्रवर्तन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है.