.

रिलायंस जियो कमर्शियल यूजर्स की फ्री वॉइस कॉलिंग सेवा को करेगा बंद

रिलायंस जियो ने भारतीय बाजार में टेलीकॉम कंपनियों को देखते हुए अपने प्लान्स में कुछ बदलाव किए है। जियो ने फ्री कॉलिंग करके टेलिकॉम इंडस्ट्री में क्रांति की शुरुआत की थी।

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Oct 2017, 06:27:06 PM (IST)

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो ने भारतीय बाजार में टेलीकॉम कंपनियों को देखते हुए अपने प्लान्स में कुछ बदलाव किए है। जियो ने फ्री कॉलिंग करके टेलिकॉम इंडस्ट्री में क्रांति की शुरुआत की थी। लेकिन रिलायंस जियो अब कुछ यूजर्स की फ्री कॉलिंग की सुविधा को बंद भी कर सकता है।

रिलायंस जियो ने कहा कि रोजाना 300 मिनट्स से ज्यादा कॉल होने पर या एक हफ्ते में 1200 मिनट से ज्यादा कॉलिंग पर या एक महीने में 3000 मिनट से ज्यादा कॉलिंग होने पर, इनमें से जो भी पहले हो जियो उसे कमर्शियल यूज समझ सकता है।

जियो ने इसका जिक्र पोस्टपेड और प्रीपेड पेज के नियम और शर्तों में किया है। जियो ने लिखा है, 'यह प्लान केवल पर्सनल यूज के लिए है। रिलायंस जियो लिमिडेड के पास फ्री कॉलिंग सर्विस बंद करने के अधिकार हैं अगर उसे पता चलता है कि प्लान का कमर्शियल यूज हो रहा है।

खबर के मुताबिक रिलायंस जियो ने बताया कि अभी तक कंपनी ने ऐसा कोई भी केस नहीं पकड़ा है, कंपनी के पास यह पता करने का तंत्र मौजूद है कि जियो नंबर का पर्सनल यूज हो रहा है या कमर्शियल।

अगर कोई यूजर ऐसा करता है तो कंपनी उसे यूजर से बात करेगी और जानकारी क्रॉस चेक करेगी। सर्विसेज जारी रखने के लिए प्रीपेड यूजर्स को रिचार्ज कराना होगा।

और पढ़ेंः स्कोडा ने भारत में लॉन्च की नई कोडियाक एसयूवी कार, फॉर्च्यूनर जैसी कार को दे सकती है टक्कर