.

बॉयोटेक में तेजी से आगे बढ़ रहा भारत, पीएम मोदी ने गिनाए 5 बड़े कारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में बायोटेक शोकेस पोर्टल (Biotech Startup Expo 2022) का उद्घाटन किया. बायोटेक स्टार्ट-अप एक्सपो-2022 (Biotech Startup Expo 2022) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो भारत के बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब है.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Jun 2022, 12:36:36 PM (IST)

highlights

  • पीएम मोदी ने किया बायोटेक शोकेस पोर्टल का उद्घाटन
  • भारत में 60 अलग सेक्टर में 70 हजार स्टार्टअप
  • रोजगार बढ़ाने में भी मदद कर रहा बॉयोटेक सेक्टर

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में बायोटेक शोकेस पोर्टल (Biotech Startup Expo 2022) का उद्घाटन किया. बायोटेक स्टार्ट-अप एक्सपो-2022 (Biotech Startup Expo 2022) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो भारत के बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब है. बीते 8 साल में भारत की इकोनॉमी (Economy of India) 8 गुना बढ़ गई है. 10 अरब डॉलर से 80 अरब डॉलर तक हम पहुंच चुके हैं. भारत बायोटेक के ग्लोबल इकोसिस्टम में टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से भी ज्यादा दूर नहीं हैं. नए भारत के इस नई छलांग में BIRAC की बड़ी भूमिका रही है.

पीएम मोदी ने बॉयोटेक सेक्टर के बढ़ने की गिनाई 5 वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को बायोटेक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि माना जा रहा है तो उसके पांच बड़े कारण हैं,पहला- विविध जनसंख्या, विविध जलवायु क्षेत्र, दूसरा- भारत का टैलेंटेड ह्यूमन कैपिटल पूल,तीसरा- भारत में  इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए बढ़ रहे प्रयास हैं. चौथा- भारत में लगातार बढ़ रही जैव उत्पादों की मांग और पांचवा- भारत के बायोटेक सेक्टर यानि आपकी सफलताओं का ट्रैक रिकॉर्ड है.

ये भी पढ़ें: भारत को सस्ता कच्चा तेल देने से मुकरा रूस, नहीं होगी डील, यह वजह आई सामने

भारत में 5 हजार से ज्यादा स्टार्टअप बायोटेक सेक्टर से जुड़े

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते 8 वर्षों में हमारे देश में स्टार्ट-अप्स की संख्या कुछ सौ से बढ़कर 70 हज़ार तक पहुंच गई है. ये 70 हज़ार स्टार्ट-अप्स लगभग 60 अलग-अलग इंडस्ट्रीज़ में बने हैं. इसमें भी 5 हज़ार से अधिक स्टार्ट अप्स बायोटेक से जुड़े हैं. उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में हमने अटल इनोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत जो भी कदम उठाए हैं, उनका भी लाभ बायोटेक सेक्टर को मिला है. स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत के बाद हमारे बायोटेक स्टार्टअप्स में निवेश करने वालों की संख्या में 9 गुना की वृद्धि हुई है.

साल 2025 तक हासिल कर लेंगे 20% इथेनॉल ब्लेंडिंग का टारगेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि 2014 में हमारे देश में जहां सिर्फ 6 बायो इंक्यूबेटर्स थे, वहीं आज इनकी संख्या बढ़कर 75 हो गई है. 8 साल पहले देश में 10 बायोटेक प्रोडक्ट थे, आज इनकी संख्या 700 से अधिक हो गई है. उन्होंने कहा कि हाल में ही हमने पेट्रोल में इथेनॉल की 10 प्रतिशत ब्लेंडिंग का टारगेट हासिल किया है. भारत ने पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग का टारगेट भी 2030 से 5 साल कम करके 2025 कर लिया है. ये सारे प्रयास बायोटेक के क्षेत्र में रोजगार के भी नए अवसर बनाएंगे.