.

भारत का पहले मंगल मिशन मंगलयान का अंत, ईंधन खत्म, पूरी तरह टूटा संपर्क

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के सूत्रों ने को बताया,

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Oct 2022, 07:24:45 AM (IST)

दिल्ली:

भारत का पहला मार्स ऑर्बिटर क्राफ्ट कथित तौर पर प्रोपेलेंट से बाहर चला गया है और इसकी बैटरी खत्म हो गई. इसके बाद यह अटकलें तेज हो गईं कि देश के इंटरप्लेनेटरी मिशन 'मंगलयान' ने आखिरकार अपनी 8 साल की लंबी पारी पूरी कर ली है. 450 करोड़ रुपये का मार्स ऑर्बिटर मिशन पांच नवंबर, 2013 को पीएसएलवी-सी25 पर लॉन्च किया गया था और एमओएम अंतरिक्ष यान को अपने पहले प्रयास में 24 सितंबर, 2014 को सफलतापूर्वक मंगल की कक्षा में डाला गया था. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के सूत्रों ने को बताया, "अभी, कोई ईंधन नहीं बचा है. उपग्रह की बैटरी खत्म हो गई और सभी लिंक से संपर्क टूट गया. हालांकि, अभी तक राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. 

बोर्ड पर ईंधन के साथ ISRO अतीत में एक आसन्न ग्रहण से बचने के लिए इसे एक नई कक्षा में ले जाने के लिए एमओएम अंतरिक्ष यान पर कक्षीय युद्धाभ्यास कर रहा था. एक अन्य अधिकारी ने कहा, "चूंकि उपग्रह बैटरी को केवल एक घंटे और 40 मिनट की ग्रहण अवधि को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए एक लंबा बैटरी को सुरक्षित सीमा से अधिक खत्म कर देगा. " इसरो के अधिकारियों ने नोट किया कि मार्स ऑर्बिटर क्राफ्ट ने लगभग आठ वर्षों तक काम किया, जो इसके छह महीने के डिज़ाइन किए गए मिशन जीवन से काफी आगे था. उन्होंने कहा, "इसने अपना काम किया है और महत्वपूर्ण वैज्ञानिक परिणाम प्राप्त किए हैं.

ये भी पढ़ें : Artemis I मून मिशन: 21 सितंबर को SLS रॉकेट प्रदर्शन टेस्ट का लाइवस्ट्रीम करेगा NASA

इसरो के तत्कालीन अध्यक्ष के रूप में राधाकृष्णन ने MOM (मंगलयान) मिशन टीम का नेतृत्व किया था. इसरो 2016 में भविष्य के मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM-2) के लिए 'अवसर की घोषणा' (AO) लेकर आया था, लेकिन अधिकारियों ने स्वीकार किया कि आने वाले 'गगनयान', 'चंद्रयान -3' और ' आदित्य-एल1' प्रोजेक्ट्स अंतरिक्ष एजेंसी की मौजूदा प्राथमिकता सूची में हैं.