logo-image

Artemis I मून मिशन: 21 सितंबर को SLS रॉकेट प्रदर्शन टेस्ट का लाइवस्ट्रीम करेगा NASA

परीक्षण का सीधा प्रसारण नासा टेलीविजन, नासा मोबाइल ऐप और नासा की वेबसाइट पर किया जाएगा. आर्टेमिस I प्रदर्शन परीक्षण केवल NASA टेलीविज़न के मीडिया चैनल पर दिखाया जाएगा.

Updated on: 18 Sep 2022, 04:43 PM

वाशिंगटन:

नासा अगले आर्टेमिस I क्रायोजेनिक प्रदर्शन परीक्षण की स्ट्रीमिंग 21 सितंबर को सुबह 7:15 बजे पूर्वी डेलाइट टाइम पर लाइव कमेंट्री के साथ शुरू करेगा. यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने पहले अपने आर्टेमिस I रॉकेट को लॉन्च करने के दो प्रयास किए थे, लेकिन दोनों बार इंजन के साथ एक समस्या के कारण लॉन्च रद्द कर दिया गया था. सितंबर की शुरुआत में आर्टेमिस I को लॉन्च करने के प्रयास के दौरान एक हाइड्रोजन रिसाव की पहचान की गई थी. प्रदर्शन परीक्षण टीमों को यह पुष्टि करने की अनुमति देगा कि रिसाव को ठीक कर दिया गया है, साथ ही साथ नई प्रणोदक लोडिंग प्रक्रियाओं का परीक्षण भी करेगा. यह मानते हुए कि सभी पूर्वनिर्धारित मानदंड पूरे कर लिए गए हैं, उसके बाद डेमोंस्ट्रेशन को समाप्त कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : ISRO ने मंगल, शुक्र मिशन में इस्तेमाल हो सकने वाली नई प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया

परीक्षण का सीधा प्रसारण नासा टेलीविजन, नासा मोबाइल ऐप और नासा की वेबसाइट पर किया जाएगा. आर्टेमिस I प्रदर्शन परीक्षण केवल NASA टेलीविज़न के मीडिया चैनल पर दिखाया जाएगा. हर बार, परीक्षण सार्वजनिक और मीडिया दोनों चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा. आर्टेमिस I उड़ान परीक्षण पायलट रहित होगा. यह गहरे अंतरिक्ष के मानव अन्वेषण के लिए आधारभूत कार्य करने के लिए तैयार किए गए उत्तरोत्तर कठिन मिशनों की श्रृंखला में से पहला है और यह साबित करता है कि हम चंद्रमा से परे मानवता को ले जाने के लिए गंभीर और सक्षम हैं. स्थायी चंद्र उपस्थिति का मार्ग प्रशस्त करने और लोगों को मंगल पर भेजने के लिए एक कदम के रूप में नासा ने अपने आर्टेमिस मिशन के हिस्से के रूप में चंद्रमा पर पहली महिला को उतारने की योजना बनाई है.