.

18 साल पहले हुआ था अपहरण, Face App से पुलिस ने ढूंढ निकाला

बच्चे के बचपन की फोटो को हाई एक्युरेसी के साथ उसके जवान होने में तब्दील किया गया. फिर सॉफ्टवेयर से छांटे गए 100 लोगों के साथ उसका मिलान किया गया.

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Jul 2019, 11:08:23 AM (IST)

highlights

  • चीन में पुलिस ने फेस एप्प की मदद से 18 साल पुराना अपहरण का मामला सुलझाया.
  • बच्चे के बचपन की फोटो को उम्रदराज शख्स में कन्वर्ट कर खोजा गया गुमशुदा बच्चा.
  • अब इस बच्चे के दो-दो परिवार हो गए हैं.

नई दिल्ली.:

इन दिनों फेस एप्प (Face App) की मदद से नेट यूजर्स अपने-अपने बुढ़ापे की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. यह नया क्रेज जमकर छाया हुआ है, जिसको लेकर साइबर विशेषज्ञों ने चेतावनी भी दी है. उनका कहना है कि फेस एप्प से यूजर की निजी जानकारियां चोरी हो सकती हैं. हालांकि इसके बीच एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसने फेस एप्प के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ाने का काम किया है. इसकी जैसी एक तकनीक से 18 साल पहले अपहृत बच्चा अपने परिवार से मिल सका.

यह भी पढ़ेंः मॉब लिंचिंग पर बोले आजम खान, पाकिस्‍तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान

चीन में सामने आई एक अनूठी घटना
अपहरण की यह घटना चीन की है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक वहां एक परिवार के तीन साल के बच्चे का अपहरण कर लिया गया. पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने के बाद बच्चे को बहुत खोजा, लेकिन किसी परिणाम तक पहुंचने में सफल नहीं रही. ऐसे में फेस एप्प को देख उनके विचार में आया कि क्यों न बच्चे की तस्वीर को बुढ़ापे में कन्वर्ट किया जाए. इस तरह उनके सामने बच्चे के उम्रदराज होने का एक अक्स आया, जिसका मिलान कर उन्होंने अपहृत बच्चे को खोज निकाला.

यह भी पढ़ेंः बच गई पृथ्वी, 30 हजार मील प्रति घंटा की रफ्तार से आ रहे उल्कापिंड से टकराव टला

100 लोगों से मिलान में मिला बच्चा
चीन की पुलिस ने इसके लिए स्थानीय टेक और इंटरनेट कंपनी टेनसेंट के एप्प की मदद ली. बच्चे के बचपन की फोटो को हाई एक्युरेसी के साथ उसके जवान होने में तब्दील किया गया. फिर सॉफ्टवेयर से छांटे गए 100 लोगों के साथ उसका मिलान किया गया. जांच को यह अनूठा अभियान यू वीफेंग पर खत्म हुआ, जिसके चेहरे-मोहरे से बच्चे की फोटो मिल रही थी. बाद में डीएनए का मिलान भी हो गया. हालांकि शुरुआती दौर में वीफेंग ने अपने अपहरण से इंकार किया. बाद में पता चला कि उसे एक परिवार ने अपने बच्चे की तरह पाला. यानी वीफेंग को अब दो-दो माता-पिता मिल गए हैं.