.

Chaitra Navratri 2022 Zodiac Sign: इस बार नवरात्रि का पड़ने जा रहा है दुष्प्रभाव, कन्या समेत इन राशि के लोगों को झेलनी पड़ेगी मुसीबतें

चैत्र नवरात्रि कल यानी कि 2 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं. यूं तो माता रानी के ये नौ दिन अत्यधिक शुभ माने जाते हैं. लेकन इस बार दो बड़े ग्रहों के राशि परिवर्तन से कुछ राशियों पर नवरात्रि का उल्टा प्रभाव पड़ने जा रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Apr 2022, 09:24:30 AM (IST)

नई दिल्ली :

Chaitra Navratri 2022 Zodiac Sign: हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नव वर्ष शुरू (Hindu Nav Varsh 2022) होता है. इस दिन को गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa 2022) भी कहा जाता है, साथ ही इसी दिन चैत्र नवरात्रि का 9 दिवसीय पर्व भी शुरू होता है. चैत्र नवरात्रि कल यानी कि 2 अप्रैल, शनिवार से शुरू होने जा रही हैं जो 11 अप्रैल 2022 तक रहेंगी. यूं तो माता रानी के ये नौ दिन अत्यधिक शुभ माने जाते हैं. लेकन इस बार दो बड़े ग्रहों के राशि परिवर्तन से कुछ राशियों पर नवरात्रि का उल्टा प्रभाव पड़ने जा रहा है. शनि और मंगल जैसे अहम ग्रह इन 9 दिनों में गोचर करेंगे और शनि की राशि में युति भी करेंगे.

यह भी पढ़ें: Own House Line in Palmistry: अगर हाथ में होते हैं ये निशान, जल्दी खरीद सकते हैं आप अपना मकान

नवरात्रि के 9 दिनों में विधि-विधान से मां दुर्गा के रूपों की पूजा करनी चाहिए, इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. इस बार मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं और भैंसे पर प्रस्‍थान करेंगी. जहां माता के आगमन की सवारी क शुभ माना जाता है तो वहीं माता के प्रस्थान की सवारी अशुभ मानी जाती है. इसके अतिरिक्त, इस बार ग्रहों के उलटफेर के चलते भी कुछ राशि वालों के लिए ये नवरात्रि शुभ योग लेकर आ रही है तो कुछ के लिए भयंकर दुष्प्रभाव. 

इन 6 राशियों पर नवरात्रि का प्रभाव 
चैत्र नवरात्रि के दौरान 2 बेहद अहम ग्रह राशि बदलने जा रहे हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार इन 9 दिनों में शनि और मंगल का मकर राशि में गोचर हो रहा है. यह दोनों ग्रह एक-दूसरे के शत्रु हैं, लिहाजा एक ही राशि में इनका मिलना कई मुश्किलें पैदा करेगा, यह परिवर्तन कर्क, कन्या और धनु राशि वालों के लिए शुभ नहीं रहेगा और उन्‍हें इस दौरान सतर्क रहना चाहिए. वहीं मेष, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए यह बहुत शुभ रहेगा. उन्‍हें यह समय जमकर लाभ कराएगा. अच्‍छी खबरें सुनने को मिलेंगी. करियर-कारोबार में तरक्‍की मिल सकती है.  

यह भी पढ़ें: Ramadan 2022 Sehri, Iftar Timings In India: रमजान के पाक महीने में होगी 'रहमतों की बारिश', रमजान की इन खास बातों के साथ जानें सहरी-इफ्तार का वक्त और नियम

चैत्र नवरात्रि कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त (Chgaitra Navratri 2022, kalash Sthapna Shubh Muhurt) 
चैत्र नवरात्रि के लिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 2 अप्रैल 2022, शनिवार को सुबह 06:10 बजे से 08:31 बजे तक ही रहेगा. यानी कि घट स्‍थापना के लिए 02 घण्टे 21 मिनट का समय ही मिलेगा.