X

Dharmik Significance Of Tree: वृक्ष में देवताओं का होता है वास, लेकिन इस तरह के पेड़ लाते हैं धन हानि और कंगाली

News Nation Bureau New Delhi 05 March 2022, 04:37:16 PM
Follow us on News
Social Media

प्रत्येक वृक्ष का अपना महत्व है. कोई औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है तो कोई भगवान की पूजा के लिए. भारतीय परंपरा में पीपल, बरगद और केले के वृक्ष को विष्णु रूप माना जाता है.

Social Media

प्रत्य़ेक धार्मिक कार्य में इन वृक्षों का प्रयोग दिखाई देता है. इनमें से पीपल और बरगद को वृक्ष तथा केले को पादपों की श्रेणी में रखा जाता है. भगवान श्री कृष्ण ने गीता में कहा है - मैं वृक्षों में पीपल हूं. 

Social Media

पीपल, आम, बरगद, गूलर एवं पाकड़ के पत्तों को ही पञ्चपल्लव के नाम से जाना जाता है और किसी भी शुभ कार्य में इन पत्तों को कलश में स्थापित करना शुभ माना जाता है. 

Social Media

 वहीं, अगर आपके घर के आस पास कांटेदार वृक्ष है तो उससे धन हानि का संकट बढ़ जाता है. इसके अतिरिक्त कुछ पेड़ों की घर पर छाया पड़ना भी घर वालों को कष्ट देता है. 

Social Media

घर में यदि पूर्व में पीपल, पश्चिम में बरगद, उत्तर में गूलर और दक्षिण में पकड़ लगाया जाए तो शुभ होता है. इन वृक्षों को घर से इतना दूर लगाना चाहिए कि दिन के दूसरे पहर में इनकी छाया घर पर न पड़े. यहां दूसरे प्रहर का अभिप्राय प्रातः 9 बजे के बाद से है.

Social Media

घर में दूध, फल एवं कांटेदार वृक्ष लगाने चाहिए. दूध वाले वृक्षों  से धनहानि, फल वाले वृक्षों से संतति क्षय तथा कांटेदार वृक्षों से शत्रु भय होता है. इन वृक्षों की लकड़ी भी घर में शुभ नहीं होती.

Social Media

घर के आंगन में उक्त वृक्षों के अतिरिक्त तुलसी, अशोक, चंपा, चमेली, गुलाब एवं केला लगाना भी शुभ फलकारी कहा गया है. 

Social Media

केले के वृक्ष को सर्वाधिक शुभ कहा गया है. केले की पूजा करने से घर में शांति रहती है और लक्ष्मी का आगमन भी होता है. इसलिए लोग घर में केले का पौधा लगाते हैं. 

Social Media

केले को साक्षात नारायण का रूप माना जाता है, इसलिए भगवान नारायण के प्रतीक के रूप में केला पूजा, मंडप और विवाह मंडप में लगाया जाता है, केले की पूजा करने से गुरु दोष भी समाप्त होता है.

Social Media

अतः घर में पीपल, बरगद और केले की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. कुछ जगह पर घर में अर्थात घर के अंदर केले का पौधा नहीं रखना चाहिए. ऐसा वर्णन मिलता है कि यह गृहस्वामी के उत्थान में बाधक होता है. इसे आंगन में लगाने का विधान है.

Top Story