X

मुंबई में गणपति विसर्जन की रौनक

News Nation Bureau New Delhi 16 September 2016, 03:28:46 AM
Follow us on News
स्रोत: गेटी इमेजेज

महाराष्ट्र में आज सुबह गणपति जी का आखिरी विसर्जन किया जा रहा है। वहीं गुरूवार को भारी बारिश के बीच भक्तों ने गणपति बप्पा को विदाई दी। गणपति विसर्जन के लिए अलग अलग जगहों भक्तों का जनसैलाब उमड़ा नजर आया। वहीं मुंबई में श्रद्धालुओं की भक्ति देखते ही बनी।

स्रोत: गेटी इमेजेज

मौसम खराब होने के बावजूद मुंबई में सड़कों पर भक्तों का हुजूम देखते ही बना। यहाँ कल शाम भारी बारिश देखने को मिली मगर इसके बावजूद भक्तों का जोश पूरे उफान पर था। श्रद्धालुओं ने इस उम्मीद के साथ बप्पा को विदाई दी है कि वो अगले बरस जल्दी आएँगे।

स्रोत: गेटी इमेजेज

वैसे तो पूरे मुल्क में गणेश चतुर्थी पूरे धूम धाम के साथ मनाया जाता है। लेकिन पूरे महाराष्ट्र में इसका खास महत्तव है। यहाँ ये सबसे बड़ा त्योहार हैं। ये फेस्टीवल लोगों को प्यार मोहब्बत सिखाता है। गणपति को अपनी भक्ति दिखाने के लिए लोग एक साथ सड़कों पर इकट्ठे होते हैं अपनी भक्ति दिखाते हैं और इस तरह से समाज में समरसता को भी बढ़ावा मिलता है।

स्रोत: गेटी इमेजेज

वहीं गणपति के मौके पर महाराष्ट्र में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। बी एम सी ने मुंबई में गणपति विसर्जन की प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए ने 69 प्राकृतिक और 31 कृत्रिम छोटे तालाब बनाए हैं।

स्रोत: गेटी इमेजेज

गणपति विसर्जन की रस्म पूरी करने के लिए हर परिवार एक साथ इकट्ठे होकर विसर्जन की प्रक्रिया पूरा करता है।

Top Story