X

ये तड़के वाली दाल जब घर पर बनाएंगे, बच्चे बार-बार मांगकर खाएंगे

News Nation Bureau New Delhi 20 September 2021, 02:56:48 PM
Follow us on News
News Nation

दो कप अरहर की दाल (Dal fry) तड़के लिए टमाटर, जीरा, प्याज, अदरक, लहसून, हींग, हरी मिर्च चाहिए. अब मसालों के बिना तो दाल है अधूरी तो चलिए इक्कट्ठे करते हैं मसालें जिसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, साबुत लाल मिर्च शामिल है. अब जरा छोंकने के लिए घी या मक्खन जरूर रख लें. और साथ में नमक अगर फीका ना खाना चाहते हो. लेकिन, हां सबसे जरूरी बात खुशबू के लिए धनिए के पत्ते मत भूल जाइएगा. 

News Nation

हम आपके लिए लंच का ऑप्शन लाए हैं. लेकिन, बता दें पहले ही कि है वो दाल ही है. लेकिन, दाल ऐसी कि खुशबू से ही मुंह में पानी आ जाएगा. तो आइए बिना टाइम वेस्ट किए झटपट दाल फ्राई बनाने की रेसिपी बताते हैं. 

News Nation

इस दाल फ्राई के इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. जिसमें दो कप अरहर की दाल, तड़के लिए टमाटर, जीरा, प्याज, अदरक, लहसून, हींग, हरी मिर्च चाहिए. अब मसालों के बिना तो दाल है अधूरी तो चलिए इक्कट्ठे करते हैं मसालें जिसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, साबुत लाल मिर्च शामिल है.

News Nation

अब जरा छोंकने के लिए घी या मक्खन जरूर रख लें. और साथ में नमक अगर फीका ना खाना चाहते हो. लेकिन, हां सबसे जरूरी बात खुशबू के लिए धनिए के पत्ते मत भूल जाइएगा. 

News Nation

अब दाल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धो लें और कुछ देर के लिए इसे भिगोकर रख दें. इसके बाद दाल को डाले कुकर में और उबाल लें. लेकिन, हां याद रहे कि उबालते टाइम जितनी दाल उसका दोगुना पानी लें. और साथ में हल्दी पाउडर और नमक भी डाल दें. 

News Nation

अब रोज बनाते हैं तो अंदाजा लग ही गया होगा कि कब तक गल जाएगी तो चार-पांच लगाइए कुकर में सीटी. और गैस बंद करके कुकर उतार लें गैस से नीचे. अब आती है तड़के की बारी तो फिर एक कड़ाही में एक चम्मच घी डाल कर इसे गरम होने दें. और फिर जबरदस्त तड़के के लिए इसमें प्याज डालें और अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल कर इसे अच्छे से भून लें.

News Nation

हरी मिर्च भी इसमें डाल दें और कुछ मिनट और भून लें. फिर इसमें टमाटर, लाल मिर्च और धनिया पाउडर भी डाल दें और इसे हल्‍की आंच पर कुछ देर पकने के लिए छोड़ दें. 

News Nation

इसके बाद कड़ाही में उबली हुई दाल डाल दें और इसे हल्‍की आंच पर कुछ देर पकाने के लिए रख दें.

News Nation

अब पकने का अंदाजा तो इसकी खुशबू से ही लग जाएगा. तो बस, ये गई पक तो गैस से लें उतार. इसके बाद एक पैन में घी डालें जब घी गरम हो जाए तो इसमें डाल दें जीरा. फिर इसमें साबुत लाल मिर्च के अलावा हींग का लगाएं तड़का.

News Nation

फिर इस तड़के को दाल में डाल दें और दाल को चम्‍मच से चला लें. अब दाल इतनी अच्छी बनाई तो जरा और खुशबू बढ़ाने के लिए इसमें डाल दें बारीक कटा हुआ हरा धनिया. ताकि खुशबू कि खुशबू और साथ में सर्व करने से पहले अच्छी सी गार्निशिंग. ये तौयार आपकी तड़के वाली दाल. अब, इसे खुद भी खाएं और बच्चों को भी खिलाएं. 

Top Story