X

ये फूड्स करते हैं दिमाग का नाश, पेट के लिए भी बेहद खराब

News Nation Bureau New Delhi 02 March 2022, 01:53:57 PM
Follow us on News
istock

ब्रेन की वजह से ही दिल (brain health) धड़कता है. हम लंग्स से सांस लेते हैं और हमारी बॉडी सही ढंग से काम करती है. हमारे ब्रेन और याददाश्त के लिए हमारी डाइट बेहद मायने रखती है.

istock

जैसे कुछ फूड हमारे ब्रेन के लिए बेहद जरूरी होते है तो कुछ हमारे ब्रेन को नुकसान भी पहुंचाते हैं. तो, चलिए आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो हमारे दिमाग के लिए हानिकारक होते हैं.

istock

ब्रेन को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स में सबसे पहले शक्कर आती है. वैसे तो ग्लूकोज (Glucose) के रूप में शक्कर सेल्स की एनर्जी बढ़ाने का काम करती है.

istock

लेकिन ज्यादा शक्कर वाली चीजें दिमाग (sugar) में ज्यादा ग्लूकोज ला सकती है. जिससे याद्दाश्त (Memory) पर उल्टा असर हो सकत है. बहुत ज्यादा क्वांटिटी में शक्कर खाने से भरी फूड आइटम्स जिसमें फ्राइड फूड्स और सोडा शामिल हैं.

istock

ये चीजें दिमाग में ग्लूकोज की क्वांटिटी बढ़ाने का काम करती हैं. इसलिए, इसे कम ही क्वांटिटी में लेना चाहिए. 

istock

शराब को बार-बार लेने से ब्रेन सिकुड़ने लगता है. ये न्‍यूरोट्रांसमीटर को खराब कर देता है. न्‍यूरोट्रांसमीटर का इस्तेमाल ब्रेन कम्युनिकेशन करने के लिए किया जाता है. लिमिटिड क्वांटिटी से ज्यादा शराब (alcohol) पीने पर ब्रेन और किडनी के साथ-साथ बॉडी के कई ऑर्गन्स पर असर पड़ता है. 

istock

इतना ही नहीं ज्यादा शराब पीने से बॉडी में विटामिन B1 की कमी हो जाती है. जो कोर्साकॉफ सिंड्रोम की ग्रोथ का कारण बनती है. ये सिंड्रोम ब्रेन के लिए नुकसानदायक साबित होता है.  

istock

चाय या कॉफी के बिना ज्यादातर किसी का दिन पूरा नहीं होता है. लेकिन आपको बता दें कि इनमें मौजूद कैफीन जहां एसिडिटी या गैस की प्रॉब्लम क्रिएट कर सकता है, वहीं ये नींद न आने की वजह भी बन सकता है. 

istock

प्यास लगने पर हम अक्सर मीठे ड्रिंक्स पी लेते हैं. जिसमें सोड़ा पानी, स्‍पोर्टस ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स और फलों के जूस जैसी चीजें शामिल है. प्यास बुझाने वाले ये ठंडे ड्रिंक आपके दिमाग की हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं.

istock

इन ड्रिंक्स में न्यूट्रिएंट्स कम होते हैं और शुगर ज्यादा होती है जिसकी वजह से ये ड्रिंक शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और अल्जाइमर का कारण बनती हैं.

istock

इन ड्रिंक में मौजूद फ्रुक्‍टोज सीखने की कैपेसिटी और आपकी याददाश्त को कमजोर करता है. दिमाग की हेल्थ के लिए इन ड्रिंक को या तो कम पिएं या पीना बंद (soft drinks) ही कर दें. 

Top Story