X

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल के पसंदीदा माखन मिश्री का प्रसाद खाने से हर बीमारी होगी छूमंतर

News Nation Bureau New Delhi 28 August 2021, 12:06:52 PM
Follow us on News
News Nation

जन्माष्टमी का महा पर्व 30 अगस्त को मनाया जाने वाला है. इस दिन मंदिरों में कन्हैया का भव्य श्रृंगार देखने को मिलेगा और साथ ही हर कृष्ण मंदिर का वातावरण कीर्तन की गूँज से सराबोर रहेगा. जन्माष्टमी पर जिस चीज का भोग विशेष तौर पर कानुड़ा को लगाया जाएगा वो है माखन मिश्री. और कान्हा की यही माखन मिश्री उनके सभी भक्तों को हर कष्ट से पार लगाएगी.     

News Nation

जन्माष्टमी के मौके जानें माखन खाने के सेहत से जुड़े चमत्कारिक फायदे. 

News Nation

छालों से द‍िलाएं राहत

मुंह में छाले हो जाने पर माखन मिश्री खाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि माखन के पौष्टिक तत्व और मिश्री की मिठास चालों को जल्दी भरने में मदद करती है. 

News Nation

सिरदर्द और जोड़ों के दर्द से छुटकारा

माखन-मिश्री को मिलाकर प्रतिदिन अगर नाश्ते में खाया जाए, तो सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इससे जोड़ों में खोई हुई नमी और चिकनाई वापस पनपने लगती और रूखापन धीरे-धीरे कम होता जाता है. 

News Nation

बवासीर की करे छुट्टी

बवासीर जैसी बीमारी, खासतौर पर पुरुषों के लिए एक बड़ी समस्या होती है है. ऐसे में माखन मिश्री को रोजाना खाने से कुछ ही दिनों में आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

News Nation

याददाश्‍त बनाए बेहतर

माखन मिश्री का सेवन करना दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. बच्चों को नियमित रूप से अगर माखन मिश्री खिलाया जाए, तो यह उनके दिमाग को तेज बनाता है और शरीर के विकास को बढ़ावा देता है. 

News Nation

हीमोग्लोबिन बढ़ाए 

माना जाता है कि माखन के साथ मिश्री मिलाकर खाने से शरीर ताकत और पौष्टिकता मिलती है. साथ ही, शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ता है. 

News Nation

दृष्टि ठीक करे 

आंखों की कमजोरी दूर करने के लिए भी यह तरीका बेहद कारगर है. अगर आपको कम दिखाई देता है या धुंधला दिखाई देता है तो माखन मिश्री का रोजाना सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है. 

News Nation

स्किन को बनाए ग्लोइंग 

त्वचा को चिकना और चमकदार बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का नहीं बल्कि माखन मिश्री का इस्तेमाल करें. इसके लिए मिश्री का बूरा और मक्खन मिलाकर त्वचा पर मसाज करें. यह मसाज और स्क्रब दोनों का काम करेगा और त्वचा को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग, क्लियर और सॉफ्ट बनाएगा. 

News Nation

डाइजेशन बनाए बेहतर और वजन करे कम 

सफेद मक्खन लेसिथिन का बेहतरीन सोर्स होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. चूंकि मक्खन में सोडियम बहुत कम मात्रा में होता है, इसलिए वॉटर वेट घटाने के लिए यह अच्छा नुस्खा है. यह आपके बढ़े हुए वजन को कम कर सकता है. मिश्री में ऐसे कई पाचक गुण हैं, जो तुरंत डाइजेशन प्रोसेस को बेहतर बनाते हैं. इसलिए खाना खाने के बाद माखन मिश्री खाने से पाचन को भी बढ़ावा मिलता है.

News Nation

इम्युनिटी और एनर्जी बूस्टर 

माखन मिश्री के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है. यह सर्दी और फ्लू जैसी छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. साथ ही, अपने ताजा स्वाद के अलावा माखन मिश्री एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर भी है. शरीर में थकावट या कमजोरी महसूस होने पर अगर जरा सा माखन मिश्री खा लिया जाए, तो आप एक अलग ही एनर्जी फील करते हैं. 

Top Story