X

भारत में पहली needle free ZyCoV- D covid vaccine आने के लिए है तैयार!

News Nation Bureau New Delhi 03 December 2021, 06:48:06 PM
Follow us on News
Covid Vaccine

Covaxin, COVID-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी टीका था और अब हमारे पास दूसरा स्वदेशी जैब है जो जल्द ही सात भारतीय राज्यों में उपलब्ध होने वाला है.

Covid Vaccine

जो चीज ZyCoV-D वैक्सीन को विशिष्ट बनाती है, वह यह है कि यह एक नीडल- फ्री जैब है, जिसे अगस्त में  Drugs Controller General of India से प्राधिकार मिला था. 

Covid Vaccine

अभी वैक्सीन केवल 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को दी जाएगी जब तक कि यह अपनी उत्पादन क्षमता को मजबूत नहीं कर लेता है.

Covid Vaccine

ZyCoV-D एक सुई रहित टीका होने वाला है, जिसे पारंपरिक सीरिंज के बजाय एक सुई-मुक्त एप्लीकेटर का उपयोग करके इंजेक्ट किया जाएगा.

Covid Vaccine

ZyCoV-D तीन खुराक वाला टीका है, जिसकी दूसरी और तीसरी खुराक पहली के 28 और 56 दिन बाद लेनी रहती है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, केंद्र को टीके की सिंगल  खुराक 376 रुपये में उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें जेट एप्लीकेटर और जीएसटी की लागत भी शामिल है.

Covid Vaccine

जिसका मतलब 3-डोज़ जैब की कीमत 1,128 रुपये पड़ेगी. यह दुनिया में कहीं भी व्यावसायिक रूप से पेश किए जाने वाले प्लास्मिड डीएनए (plasmid DNA) प्लेटफॉर्म पर विकसित पहला COVID-19 वैक्सीन है.

Covid Vaccine

यह समझने के लिए कि डीएनए-प्लास्मिड वैक्सीन क्या है, हमें यह समझने की जरूरत है कि अधिकांश टीके संक्रामक एजेंट के कमजोर या मारे गए रूप का उपयोग करके बनाए जाते हैं.

Covid Vaccine

प्लास्मिड डीएनए मामले में, एंटीजन के लिए जीन युक्त डीएनए का एक टुकड़ा शरीर में इंजेक्शन लगाने के लिए उपयोग किया जाता है. यह शरीर के जिम्मेदार सेल्स को यह समझाने में मदद करता है कि एंटीजन के खिलाफ कैसे प्रतिक्रिया दी जाए. 

Covid Vaccine

यह पहला टीका था जिसका परीक्षण किशोर आबादी (12-18 वर्ष) में भी किया गया था. वैक्सीन को संयुक्त रूप से Department of Biotechnology के साथ साझेदारी कर के विकसित किया गया है.

Covid Vaccine

ये वैक्सीन तीन महीने के लिए कमरे के तापमान में स्थिर रह सकता है. एमआरएनए टीकों के विपरीत जिसमें अल्ट्रा-कोल्ड स्टोरेज सिस्टम की आवश्यकता होती है.

 

Top Story