X

आयरन से भरपूर इन फूड्स को डाइट में कीजिए शामिल

News Nation Bureau New Delhi 19 August 2021, 12:40:03 PM
Follow us on News
EGG

शुरुआत करते हैं अंडे की जर्दी के साथ. अंडे की जर्दी से बना नाश्ता न केवल प्रोटीन से भरपूर होता है, साथ ही आयरन से भी भरपूर होता है. अंडे में मौजूद आयरन आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है.

Basil

दूसरा नाम है पालक का. जैसा आप जानते हैं कि पालक के कई लाभ हैं. पालक आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है. और इस आयरन से भरपूर पालक को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. जैसे आप चाहें इसका यूज कर सकते हैं.

Beetroot

अब बात चुकंदर की. शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा स्रोत चुकंदर है. इसलिए आप इसे जितना अपनी डाइट में इसे लेंगे उतना ही आपको आयरन मिलेगा.

chickpeas

अगला नाम आता है छोले का. आपको बताते चलें कि छोले कई विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं. जिससे ये वजन कंट्रोल करने और पाचन में सुधार करते हैं. इतना ही नहीं,साथ ही ये ये कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

Pomegranate

अगला नाम आता है अनार का. चुकंदर के साथ आयरन की कमी को दूर करने के लिए अनार भी अच्छा है. इसलिए इसे भी आप अपनी डाइट में शामिल करें.

Pumpkin Seeds

अब बात कद्दू के बीज की. कद्दू के बीज विटामिन ए, सी, के और बी 9 जैसे अन्य विटामिनों के साथ पोटैशियम, मैंगनीज और कैल्शियम जैसे मिनरल आयरन से भरपूर होते हैं. जिनसे आप एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं.

Soybean

अगला नाम आता है सोयाबीन का. सोयबीन आयरन, प्रोटीन के साथ अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. साथ ही ये हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

Spinach

अब बात तुलसी को लेकर. दरअसल तुलसी की पत्तियों से खून की कमी को कम किया जा सकता है. तो अगर आप में खून की कमी है तो आपको इसका रोज सेवन करना चाहिए.

Top Story