X

Cockroach ने घर में कर लिया है कब्जा, ये घरेलू नुस्खें दिखाएंगे 'अजूबा'

News Nation Bureau New Delhi 23 February 2022, 02:10:54 PM
Follow us on News
istock

कॉकरोच की बढ़ती हुई तादाद को देखकर लोग इन्हें अपने घर से भगाने के जतन करते हैं. जिसके लिए बहुत से केमिकल वाले प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इनके इस्तेमाल से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए, आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आप कॉकरोच को कुछ ही दिनों में घर (how to get rid of cockroaches) से भगा सकते हैं.  

istock

लौंग का इस्तेमाल कॉकरोच को भगाने के लिए किया जाता है. इसकी खुशबू से कॉकरोच बड़ी आसानी से भाग जाते हैं. लौंग की खुशबू कॉकरोच को पसंद नहीं होती. 

istock

इसके लिए बस आपको फ्रिज, किचन आलमीरा, रैक, दराज या जहां-जहां कॉकरोच आते हैं वहां लौंग को रखना है. इसके बाद कॉकरोच उधर का रुख (cloves) कतई नहीं करेंगे. 

istock

कॉकरोच को भगाने के लिए कैरोसीन ऑयल यानी मिट्टी के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी स्मेल काफी तेज होती है. कॉकरोच इसकी स्मेल से ही दूर भागते हैं.

istock

आपको इसके लिए फर्श पर पोछा लगाने वाले पानी में थोड़ा-सा मिट्टी का तेल डालना है. घर की सफाई के दौरान कोने-कोने में इसका पोछा मारना है. जिन जगहों पर पोछा नहीं लगाया जा सकता वहां केरोसिन का स्प्रे भी कर सकते हैं. 

istock

कॉकरोच को भगाने में बोरिक पाउडर भी बहुत मदद करता है. इसके लिए घर में जिन जगहों पर कॉकरोच ने अपना ढेरा जमा रखा है वहां बोरिक पाउडर छिड़ दें.

istock

बोरिक पाउडर की बदबू से कॉकरोच भाग जाते हैं. इसकी बदबू से कॉकरोच भाग जाएंगे और दुबारा आपको परेशान करने वापिस नहीं आएंगे.  

istock

तेजपत्ता का इस्तेमाल कॉकरोच भगाने के लिए किया जा सकता है. इसकी खुशबू बहुत ही स्‍ट्रॉन्‍ग होती है. इसकी महक कॉकरोच भगाने के लिए काफी है. 

istock

घर के जिस भी कोने में कॉकरोच छिपे हुए हैं वहां तेजपत्ते (Bay leaf) की कुछ पत्तियों को अच्छे से मसलकर बिखेर दें. ऐसा करने से कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे. 

istock

आपको बस एक बात का ध्यान रखना है कि टाइम-टाइम पर वहां से तेजपत्तियों को बदलते रहें, जिससे कॉकरोच उन जगहों से हमेशा के लिए दूर हो जाएं.

Top Story