X

Heartburn की प्रॉब्लम से पाना है छुटकारा, लें इन घरेलू नुस्खों का सहारा

News Nation Bureau New Delhi 30 January 2022, 05:14:16 PM
Follow us on News
istock

सीने में जलन (heartburn) या एसिड रिफलक्स होना एक कॉमन-सी प्रॉब्लम हो गई है जिसे हर कोई फेस कर रहा है. दरअसल, ये ज्यादातर तब होती है जब हम ज्यादा मसाले वाला खाना खा लेते है. साफ शब्दों में कहे तो खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की आदतों के चलते ये प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती है. 

istock

एसिड रिफलक्स (acid reflux) की प्रॉब्लम तब होती है जब स्टमक का एसिड वापस फूड पाइप में आने लगता है. जिसकी वजह से सीने में जलन महसूस होने लगती है. लेकिन, कुछ घरेलू उपायों से इससे छुटकारा पाया जा सकता है. 

unsplash

अगर आपको सीने में जलन हो रही है तो, ऐसे में ठंडे दूध को बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. ये सीने में हो रही जलन को दूर करने के लिए बेहद कारगर तरीकों (heartburn treatment) में से एक है. 

unsplash

करना ये है कि एक गिलास ठंडा दूध (cold milk) पी लें. आप चाहें तो सिंपल ही पी सकते हैं या फिर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर अगर पिएंगे तो सीने की जलन में काफी राहत मिलेगी और आप चैन की नींद सो सकेंगे. 

unsplash

केला (banana) एक ऐसा फ्रूट है जिसमें बहुत सारी क्वालिटीज होती है. ये सीने में हो रही जलन को शांत करता है ये सब नहीं जानते. इसलिए, जब भी आपको सीने में जलन की प्रॉब्लम सताए तो आप तुरंत केला खा ले. 

unsplash

इससे आपके सीने की जलन शांत तो होगी ही, साथ ही आपको तुरंत राहत भी मिल जाएगी. ये एक लो एसिड (low acid) फ्रूट है. जिसमें विटामिन्स मोजूद है. जो पेट में हो रही ऐंठन को रोकने में मदद करते हैं. 

unsplash

अदरक इस प्रॉब्लम में बहुत कारगर साबित होती है. ये मेडिसिनल प्रोपर्टीज से भरपूर होती है. सीने में जलन की प्रॉब्लम में भी ये काफी कारगर नुस्खा माना गया है. 

unsplash

अगर खाना खाने के बाद आपके सीने में जलन होती है, तो अदरक को चबाकर खाएं या उसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इससे आपको सीने में हो रही जलन से काफी हद तक राहत मिल मिलेगी. 

unsplash

आंवला सीने में हो रही जलन को दूर करने के इफेक्टिव तरीकों में से एक माना गया है. जलन को दूर करने के लिए आप कच्चा आंवला भी खा सकते हैं.

unsplash

आप आधा चम्मच आंवले (gooseberry) के चूर्ण को 1 गिलास पानी के साथ भी ले सकते हैं. ये आपके सीने की जलन को तुरंत शांत करके आपको आराम दिलाएगा.  

Top Story