X

स्किन को रखना है हेल्दी, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

News Nation Bureau New Delhi 21 September 2021, 02:30:57 PM
Follow us on News
News Nation

ये गर्मी का मौसम. उस पर ये ऑयली स्किन और जाता हुआ निखार. भई सभी हैं परेशान. अब गर्मी है तो स्वेटिंग तो होगी ही. उस पर अगर किसी की ऑयली स्किन है तो साथ में फेस पर पिंपल की प्रॉब्लम शुरू. स्वेटिंग की चिपचिप से स्किन पर एलर्जी होने का भी खतरा. अब सर्दियों में तो क्रीम वगैराह कुछ भी लगा लो जल्दी स्किन सॉफ्ट हो जाती है.

News Nation

स्किन को हेल्दी रखने में सबसे पहले लिस्ट में क्लींजिंग (cleansing) और मॉइस्चराइजिंग (moisturizing) शामिल है. ऐसे तो मार्केट में कई तरह के क्लींजर (cleanzer) मिलते हैं. लेकिन इसका एक ओर ऑप्शन होम मेड क्लींजर (home-made cleanzer) है.

News Nation

आप चाहें तो मॉइस्चराइजिंग बॉडी सोप (moisturizing body soap) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जो ये सुनिश्चित करता है कि आपकी स्किन को सही न्यूट्रिएंट्स (nutrients) मिले. 

News Nation

एक अच्छी बैलेंसेंड डाइट (balanced diet) भी बेहद जरूरी होती है. जो कि हेल्दी स्किन का रिजल्ट देती है. 

News Nation

हम जैसा खाना खाते हैं. वही हमारी बॉडी को हेल्दी रखती है और उसे खूबसूरत बनाती है. नैचुरली ब्यूटिफुल दिखने के लिए सबसे जरूरी यही है कि ज्यादा से ज्यादा प्रकृति (nature) के करीब रहा जाए क्योंकि हमारी डाइट हमारी स्किन की हेल्थ जुड़ी होती है.

News Nation

फूड कोलेजन प्रोडक्शन (collagen production) और हेल्दी सेल मेंमब्रेन्स (healthy cell membranes) में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स (nutrients), मिनरल्स (minerals) और प्रोटीन (protein), और यूवी एक्सपोजर (UV Exposure) जैसे नुकसानदायक स्ट्रेस से स्किन को सेफ रखता है.

News Nation

पानी इंसान के लिए बेहद जरूरत होता है. ये तो सब जानते हैं. लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि ये स्किन के पोर्स (pores) को साफ करने में मदद करता है.

News Nation

ये एक ब्राईट कलर देता है क्योंकि ये आपकी बॉडीसे टॉक्सिन्स (toxins) को बाहर निकालता है.

News Nation

पानी को पीने से ग्लोइंग (glowing) और फ्लॉलेस (flawless) स्किन मिलती है. ये स्किन को नेचुरली हाइड्रेटेड (hydrate) और मॉइस्चराइज (moisturize) भी रखता है. 

News Nation

जो आपके फेस की महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी कम करता है. ये सुबह-सुबह फेस पर आई पफीनेस (puffyness) से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.

Top Story