Heat Wave Alert: यूपी से लेकर बंगाल तक जारी रहेगा लू का कहर, यहां हो सकती है बारिश

Heat Wave Alert: देश के ज्यादातर राज्य इनदिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं लेकिन जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से लोगों को अभी भी ठंड का अहसास हो रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Heat Wave Alert

Weather Update( Photo Credit : Social Media)

IMD Weather Update: देश के ज्यादातर राज्य इन दिनों गर्मी का सितम झेल रहे हैं. वहीं मैदानी राज्यों में लू का कहर जारी है. मौमस विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी लू के प्रकोप से राहत मिलने वाली नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 30 अप्रैल से 2 मई (मंगलवा-गुरुवार) तक  पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के ज्यादातर इलाकों में तूफान, बिजली और तेज हवा के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कुछ स्थानों पर बर्फबारी भी हो सकती है. वहीं देश के पूर्वी हिस्से में बुधवार तक लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहेगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: KKR vs DC : कोलकाता ने 7 विकेट से जीता मैच, दिल्ली को भारी पड़ गई पंत की ये गलती

अगले 5 दिनों तक जारी रहेगी लू की स्थिति

भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो आने वाले पांच दिनों तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में लू की स्थिति जारी रहेगी. वहीं अगले 4 से 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर के राज्यों में तूफान और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है. जबकि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में मंगलवार को गरज चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. जिससे यहां गर्मी से राहत मिलेगी.

लू की चपेट में देश का पूर्वी भाग

बता दें कि इनदिनों देश के पूर्वी भाग में लू से हाल बेहाल है. वहीं पहाड़ों पर हुई बारिश से भी लोगों की परेशानी बढ़ गई है. बिहार, बंगाल, ओडिशा में हीट वेव का प्रकोप जारी है. इसी बीज मौसम विभाग ने यहां अगले तीन दिनों तक हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही प्रायद्वीपीय भारत में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज महाराष्ट्र और तेलंगाना में करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां, गृह मंत्री शाह का असम-गुजरात में संबोधन

इन राज्यों में जारी रहेगा बारिश का दौर

वहीं पूर्वोत्तर में बारिश के चलते कई स्थानों पर भूस्खलन का खतरा पैदा हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों तक असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का दौर देखने को मिलेगा. जबकि चौथे दिन अति भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते भूस्खलन हो सकता है. वहीं राजधानी दिल्ली में गर्मी का कहर जारी है. यहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी, गृह मंत्री शाह और बीजेपी अध्यक्ष नड्डा की रैलियों से लेकर IPL तक, ये होंगी दिनभर की खास खबरें

Advertisment

वहीं दूसरी ओर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से 2 और 3 मई मौसम नरमी आने की संभावना है जिससे गर्मी से राहत मिलेगी. अरुणाचल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है. जबकि पूर्वोत्तर में छिटपुट हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. जबकि पंजाब के उत्तरी भाग में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ ओलावृष्टि की संभावना है.

HIGHLIGHTS

  • देश के ज्यादातर राज्यों में लू का कहर जारी
  • पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश का संभावना
  • दिल्ली में भी बदलेगा मौसम का मिजाज
Bihar Weather Delhi Weather today weather update Weather Update Heatwave Today Odisha weather update weather update today West Bengal Weather UP Weather Today
Advertisment