X

अपने गुस्से को करें छूमंतर, बस करें इन तरीकों का जादू तंतर

News Nation Bureau New Delhi 21 September 2021, 03:30:19 PM
Follow us on News
News Nation

गुस्सा आजकल हर किसी के लिए बड़ी प्रॉब्लम बना हुआ है. ये न सिर्फ आपकी फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ पर भी काफी बुरा असर डालता है. ऐसे में आज हम आपको गुस्से से बचने या अपने गुस्से को शांत करने के  उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने एंगर पर कंट्रोल कर सकते हैं और गुस्सा करने से होने वाले नुक्सान से अपनी सेहत को बचा सकते हैं.  

News Nation

लोग जरा जरा सी बात पे गुस्सा करने लगते हैं. छोटी छोटी बातों पर चिड़चिड़ाना और इरिटेट होना एक नार्मल बिहेवियर हो गया है.

News Nation

इतना ही नहीं, कुछ लोग तो गुस्से में काफी वाइल्ड रियेक्ट भी करते हैं और कई बार तो एंगर लेवल उस हद तक बढ़ जाता है कि या तो इंसान खुद या किसी और को नुक्सान तक पहुंचा देता है.

News Nation

अगर आप भी अपनी बात बात पर गुस्सा करने की आदत से परेशान हैं तो आज का हमारा ये लेख आपके बड़ा काम का है. 

News Nation

आज हम आपको गुस्से से बचने या अपने गुस्से को शांत करने के  उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने एंगर पर कंट्रोल कर सकते हैं और गुस्सा करने से होने वाले नुक्सान से अपनी सेहत को बचा सकते हैं.  

News Nation

गुस्से का मेन रीज़न स्ट्रेस है. ऐसे में खुद को शांत करने का सबसे बेस्ट वे है अपनी मसल्स को रिलैक्स करना. इसके लिए आप गहरी सांस लें और दो मिनट के लिए बिल्कूल चुप हो जाएं. थोड़ी देर बाद आप खुद-ब-खुद शांत होते नजर आएंगे. 

News Nation

आप कॉमेडी थिंग्स पर भी फोकस करने की कोशिश कर सकते हैं. आप कोई कॉमेडी शो या फिल्म देख सकते हैं या फिर कॉमिक बुक पड़ सकते हैं. 

News Nation

गुस्से से बचने के लिए या गुस्सा कम करने के लिए आप अच्छी महक भी ले सकते हैं. आपको जब भी गुस्सा आए तो आप तुरंत ही एक अच्छे परफ्यूम या डियो को स्मेल का सकते हैं. और अगर आपके पास दोनों में कोई चीज नहीं है तो आप अपने आस पास के किसी गार्डन में जाकर वहां फूलों की खुसबू महसूस कर सकते हैं. इससे आपको गुस्सा कम करने में मदद मिलेगी. 

News Nation

 गुस्सा कम करने के लिए ठंडा पानी पीना और उल्टी गिनती लेना एक पुरानी तरकीब है, जो कारगर भी साबित होती है. इसे एक बार जरूर आजमाकर देखें. इसके अलावा, आप अपने आसपास पोसिविटी भी क्रिएट कर सकते हैं. आप अपनी ज़िन्दगी में हुए कुछ बेहद ही अच्छे और पॉजिटिव किस्सों को याद कर सकते हैं. इस तरीके से भी आपको आपका गुस्सा कम करने में मदद मिलेगी. 

News Nation

गुस्सा कम करने का सबसे बेजोड़ और असरदार तरीका है मैडिटेशन, योग या एक्सरसाइज. गुस्सा और चिड़चिड़ापन कम करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें. इसे करने के लिए रिलैक्स्ड सिचुएशन में आलथी-पालथी मारकर बैठ जाएं. अपने दोनों हाथों को अपने घुटनों के ऊपर रखते हुए आंखें बंद कर लें और कमर पूरी तरह सीधी रखें. ज्यादा नहीं बस 10 से 15 मिनट के लिए रोजाना ऐसा करें. इससे आप खुद नोटिस करेंगे कि आपका गुस्सा कम होने लगा है. 

News Nation

कहते हैं हर इंसान की कोई ना कोई हॉबी जरूर होती है. ऐसे में आप गुस्सा आने के वक्त खुद को अपने उस पसंदीदा काम में बिजी कर सकते हैं. हॉबी खराब मूड या तनाव को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका मानी जाती है.   

Top Story