X

Birthday Special: उम्र को पीछे छोड़ रहे 'झक्कास' अनिल कपूर

News Nation Bureau New Delhi 24 December 2016, 05:30:03 AM
Follow us on News
60 साल के हुए अनिल कपूर (Getty Images)

फिल्म निर्माता-निर्देशक उमेश मेहरा की फिल्म 'हमारे तुम्हारे' से 1979 में एक सहायक अभिनेता के किरदार से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले बॉलीवुड के अभिनेता अनिल कपूर पिछले चार दशकों से फिल्मी पर्दे पर अपनी एक्टिंग का डंका बजा रहे हैं। सोनम, हर्षवर्धन और रिया के 'झक्कास' पिता पर तो उम्र का कोई असर ही नहीं दिखता!

सोनम कपूर ने इंस्टाग्राम पर शेयर की पापा अनिल कपूर की फोटो

24 दिसंबर, 1959 को महाराष्ट्र के चेम्बूर में जन्मे अनिल ने अपने करियर में एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सुरेंद्र कपूर के बेटे अनिल कपूर तीन भाइयों में बीच के हैं। उनके बड़े भाई बोनी कपूर भी फेमस फिल्म डायरेक्टर हैं और छोटे भाई संजय कपूर भी एक्टर हैं। अनिल कपूर ने करियर के शुरुआती दौर में ही मॉडल सुनीता से शादी के बंधन में बंध गए थे, उनके तीन बच्चे हैं- सोनम कपूर, हर्षवर्धन कपूर और रिया कपूर।

सोनम कपूर ने इंस्टाग्राम पर शेयर की पापा अनिल कपूर की फोटो

अनिल की बड़ी बेटी सोनम कपूर बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस के तौर पर खुद को स्थापित कर चुकी हैं, तो वहीं हर्षवर्धन ने भी इस साल राकेश ओम प्रकाश मेहरा की फिल्म 'मिर्जिया' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की है।

100 से ज्यादा फिल्मों में किया काम (Getty Images)

100 से ज्यादा फिल्में करने वाले अनिल कपूर का शुरुआती सफर इतना आसान नहीं रहा। सन् 1980 की 'हम पांच' और 1982 की 'शक्ति' में कुछ छोटी भूमिकाओं के बाद उन्हें 1983 में आई फिल्म 'वो सात दिन' में पहली बार मुख्य किरदार निभाने का मौका मिला, जिसने अनिल को बतौर अभिनेता के रूप में पहचान दिलाई।

दक्षिण की फिल्मों में भी किया काम (Getty Images)

बहुत कम लोग जानते हैं कि अनिल ने दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी हाथ आजमाया। वह तेलुगू फिल्म 'वम्सावृक्षं' और कन्नड़ फिल्म 'पल्लवी अनुपल्लवी' में काम कर चुके हैं।

'कर्मा', 'मिस्टर इंडिया', 'तेजाब', 'राम लखन' जैसी शानदार फिल्मों ने दिलाई पहचान (Getty Images)

1985 की फिल्म 'मेरी जंग' में न्याय के लिए लड़ने वाले एक नाराज युवा वकील के किरदार में अनिल ने जान फूंककर उसे हमेशा के लिए यादगार बना दिया। इस फिल्म ने अनिल को एक परिपक्व अभिनेता के रूप में स्थापित कराया। इसके बाद 'कर्मा', 'मिस्टर इंडिया', 'तेजाब', 'राम लखन' जैसी फिल्मों ने अनिल को अभिनय की बुलंदियों पर पहुंचा दिया।

सोनम कपूर के साथ अनिल कपूर (Getty Images)

अनिल अपने समय के अभिनेताओं से एक दम अलग अंदाज में जाने जाते थे। अनिल का अंदाज, पहनावा और डॉयलॉग बोलने का तरीका उनके दौर के युवाओं में काफी प्रचलित रहा है।

हॉलिवुड में भी कमाया फेम

अनिल बॉलीवुड के साथ ही हॉलीवुड में भी अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं। हॉलीवुड फिल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' और टॉम क्रूज की 'मिशन इम्पॉसिबल: घोस्ट प्रोटोकॉल" ने अनिल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलवाई। अनिल की फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनियर' ने ऑस्कर अवार्ड हासिल किया था। अनिल हॉलीवुड की टेलीविजन श्रंखला '24' का भारतीय रूपांतरण भी छोटे पर्दे पर ला चुके हैं।

अनिल कपूर (Getty Images)

अनिल का डायलॉग 'झक्कास' आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है। उन्हें जन्मदिन की बधाई!

Top Story