.

इन फूड से बढ़ता है यूरिक एसिड, कहीं आप तो नहीं बना रहे शरीर को बीमारियों का घर

Food Causes Uric Acid To Increase: मजबूरन ऑफिस गोइंग लोगों की लाइफस्टाइल में बाहर का खाना एक जरूरी हिस्सा बन चुका है. आप सेहत के लिए चाहे कितने ही फिक्रमंद क्यूं ना हों, शाम को बाहक का कुछ हल्का- फुल्का खाने वाले क्रेविंग से भी नहीं बच सकते.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 Aug 2022, 08:43:55 PM (IST)

नई दिल्ली:

Food Causes Uric Acid To Increase: आज कल की भाग- दौड़ भरी जिंदगी में सबसे ज्यादा असर खानपान पर पड़ने लगा है. सुबह जल्दी ऑफिस भागने की आपाधापी में ना ठीक से सुबह का नाश्ता हो पाता है ना ही लंच का कोई ठिकाना होता है. मजबूरन ऑफिस गोइंग लोगों की लाइफस्टाइल में बाहर का खाना एक जरूरी हिस्सा बन चुका है. आप सेहत के लिए चाहे कितने ही फिक्रमंद क्यूं ना हों, शाम को बाहक का कुछ हल्का- फुल्का खाने वाले क्रेविंग से भी नहीं बच सकते. इस तरह के लाइफस्टाइल की वजह से आपका शरीर बीमारियों का घर बन रहा है. गलत खान-पान की वजह से शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है जिसकी वजह से शरीर के अलग- अलग हिस्सों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. यही दर्द बढ़कर खतरनाक बीमारी का रूप भी ले सकता है. 

इन फूड से करना चाहिए परहेज

अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो आपकी ये आदत शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड बनने को न्यौता दे सकती है. नॉनवेज खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन बहुत हद तक इसका सेवन करना खतरनाक बीमारियों को बुलावा देना है. नॉनवेज खाने वाले लोगों में यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है इसलिए इसे ज्यादा खाना नजरअंदाजा करें.
 
जंक फूड खाना भी शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड होने के लिए जिम्मेदार बनता है. ज्यादा ऑयली और भूने हुए फूड को नियमित रूप से नहीं खाना चाहिए. अगर घर का बना खाना नहीं खा पा रहे हैं तो कोशिश करें बाहर से जंक फूड का सेवन नियमित रूप से किसी भी हालत में ना हो. 

ये भी पढ़ेंः बढ़ती उम्र के साथ बढ़ी रहीं हैं चेहरे की झुर्रियां, इन तरीकों से मिलेगी मदद

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो इस आदत को भी कंट्रोल करने की जरूरत है. क्यों कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाने के लिए ज्यादा मीठा खाना एक बड़ा कारण बनता है. फेस्टिव सीजन या किसी ओकेज़न पर मीठा खाना चलता है. लेकिन बहुत ज्यादा इसके आदी हैं और हर दिन मीठा खाते हैं तो यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.