logo-image

बढ़ती उम्र के साथ बढ़ी रहीं हैं चेहरे की झुर्रियां, इन तरीकों से मिलेगी मदद

Tighten Face Skin Naturally At Home: महिलाओं को खास कर हमेशा यंग दिखते रहने का अलग ही क्रेज होता है. कहा भी जाता है किसी भी महिला से उसकी उम्र के बारे में नहीं पूछना चाहिए क्यों कि वह कभी इस बारे में सच नहीं कहना चाहेगी.

Updated on: 26 Aug 2022, 05:02 PM

नई दिल्ली:

Tighten Face Skin Naturally At Home: इंसान की बढ़ती उम्र के साथ शरीर में बदलाव भी होने लगते हैं. बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियों का आना तो आम बात है, लेकिन किसी को भी चेहरे की झुर्रियां पसंद नहीं होतीं. महिलाओं को खास कर हमेशा यंग दिखते रहने का अलग ही क्रेज होता है. कहा भी जाता है किसी भी महिला से उसकी उम्र के बारे में नहीं पूछना चाहिए क्यों कि वह कभी इस बारे में सच नहीं कहना चाहेगी. वहीं ज्यादा चांस होंगे कि महिला खुद की उम्र 2 से 3 साल कम कर के ही बताए. अगर आप भी चेहरे पर आती झुर्रियों की वजह से कॉन्फिडेंस लॉ करने लगे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही लिख रहे हैं. कुछ तरीकों की मदद से चेहरे पर बढ़ती उम्र की इस निशानी को छुपाने में मदद मिल सकती है. 

फेस की नाजुक त्वचा की करें एक्सट्रा देखभाल
फेस की त्वचा नाजुक होती है, इसलिए इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. फेस की त्वचा का टाइट करने के लिए फेशियल मसाज को अपनी आदत में शुमार कर सकते हैं. ब्यूटीपार्लर जाकर मोटी रकम खर्चने की बजाय खुद घर पर आप फेशियल मसाज कर सकते हैं. फेशियल मसाज से चेहरे की त्वचा हाइड्रेट भी रहती है.

स्क्रबिंग की मदद से भी होगी परेशानी दूर
फेशियल मसाज के साथ अगर स्क्रबिंग करते हैं तो इससे भी चेहरे की त्वचा दमकती है. त्वचा टाइट तो होती ही है धीरे-धीरे झुर्रियां भी घटने लगती है. इसलिए घर पर ही नेचुरल तरीके से स्क्रबिंग का कोई अच्छा तरीका खोज समय- समय पर इसे करना शुरू कर दें.

ये भी पढ़ेंः Heart Disease को दूर रखे अंगूर, फायदे इतने कि रह जाएंगे दंग

स्ट्रेस लेना छोड़ दें
अधिकतर लोगों को स्ट्रेस लेने की आदत होती है. बात चाहे छोटी ही क्यूं ना हो, वे स्ट्रेस लेना शुरू कर देते हैं. ऐसा करने से ना सिर्फ मानसिक बल्कि शारिरिक बदलाव भी आने लगते हैं. चेहरे पर इसका असर झुर्रियों के रूप में देख सकते हैं. इसलिए हमेशा खुश रहने की कोशिश करें और चीजों को लेकर पॉजिटिव नजरिया लाना शुरू करें.

नींद के साथ ना करें कोई समझौता
आज कल की दौड़- भाग भरी जिंदगी की बीच हर किसी के लिए 8 घंटे की नींद ले पाना बहुत मुश्किल हो गया है. लेकिन कोशिश करें कि आप जितना भी सोएं तनावमुक्त होकर चैन से सोएं. काम के साथ खाने पीने और सोने का टाइमटेबल सेट कर लें इससे भी आपकी त्वचा पर बहुत हद तक प्रभाव पड़ता है.