.

Skincare Tips: चेहरे पर लगाएं इलायची का इस तरह करें इस्तेमाल, आएगा गजब निखार

इलायची में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडें में संक्रमण से लड़ने वाले गुण होते हैं, जो काले दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे की चमक को बढ़ाते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Sep 2020, 04:08:48 PM (IST)

नई दिल्ली:

इलायची का एक दाना खाने में एक अलग और स्वादिष्ट सा टेस्ट ला देता है. लेकिन क्या आप जानते है खाने के साथ ही इलायची चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इलायची में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडें में संक्रमण से लड़ने वाले गुण होते हैं, जो काले दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे की चमक को बढ़ाते हैं. इलायची फेस पैक का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है लेकिन आप चाहे तो एक पैच टेस्ट कर लें. आज हम आपको इलायची को चेहरे पर कैसे लगाएं ये बताने जा रहे हैं, तो आज ही इसे एक बार जरूर ट्राई करें.

और पढ़ें: Beauty Tips: दिखना चाहती हैं परफेक्ट तो आज से ही शुरू करें ये काम

1. इलायची का एक चम्मच पाउडर लें और उसे एक छोटी कटोरी दूध के साथ मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर रूई की मदद से लगाएं. इसे लगाने के बाद इच्‍छी तरह से स्‍किन की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. इसे सप्ताह में पहले एक बार लगाएं और फिर धीरे-धीरे दिन बढ़ा दें.

2. इलायची के तेल त्वचा और बालों के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। यदि आपके शरीर पर मुंहासे हैं तो उसे नियंत्रित करने के लिए अपने फेस पैक और स्‍क्रब में इसकी कुछ बूंद डाल सकते हैं. इसका इस्तेमाल डैंड्रफ को दूर करने के लिए शैंपू में मिलाकर भी लगाया जा सकता है.

3. यह एक लाइट एक्सफोलिएटिंग मास्क है, जिसे बनाने के लिए एक चुटकी सूखा इलायची पाउडर, एक कप गुलाब जल और 3/4 कप सादा ओट्स का इस्तेमाल करें.  ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें. इन सभी चीजों को मिक्‍स करके कुछ देर के लिए रख दें. इसके बाद इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा कर पांच मिनट के लिए छोड़ दें. इस मास्क का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार लगाएं.

ये भी पढ़ें: गलत फेस वॉश का इस्तेमाल चेहरे पर पड़ सकता है भारी, जान लें Side Effect

4. दो से तीन इलायची को क्रश कर लें और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिला लें.  अब इससे अपने चेहरे को स्‍क्रब करें और कुछ देर के बाद चेहरे को पानी से धो लें. इस स्‍क्रब से न केवल चेहरा साफ होगा बल्‍कि ब्‍लैकहेड्स भी दूर होंगे.

5. 1 चम्मच इलायची पाउडर के साथ शहद डालकर मिक्स करें. अब इस पेस्ट को मुंहासों के दाग पर लगाएं. इलायची की एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण स्किन साफ सुथरी हो जाती है. आप इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाकर रातभर सो जाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें. इससे चेहरे से रेडनेस खत्म हो जाएगी और आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी.