.

Beauty Tips: इन उपायों को अपनाकर पाएं हेल्दी और खूबसूरत होंठ

स्वस्थ और कोमल होंठ आपके व्यक्तित्व की खूबसरती को निखारते हैं. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसके होंठ सुंदर दिखें. लेकिन हर किसी की स्किन अलग होती है तो इसके साइड इफेक्ट भी उन्हें झेलने पड़ते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 Jul 2020, 09:30:10 AM (IST)

नई दिल्ली:

स्वस्थ और कोमल होंठ आपके व्यक्तित्व की खूबसरती को निखारते हैं. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसके होंठ सुंदर दिखें. लेकिन हर किसी की स्किन अलग होती है तो इसके साइड इफेक्ट भी उन्हें झेलने पड़ते हैं. कई लोग होंठ सूखने और फटने की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में घबराएं नहीं आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सुंदर होंठ पा सकते हैं.

और पढ़ें: Beauty Tips: राखी और बकरीद पर ऐसे दिखें 'परफेक्ट', अपनाएं ये टिप्स

करें ये काम- 

1. कोमल होंठ पाने के लिए ब्लूबेरी, चकोतरा जैसे फलों के सत्वों से युक्त लिप बाम लगाए. फटे होंठ पर नारियल तेल या जोजोबा ऑयल या ब्राउन शुगर लगाएं.

2. सुपरफूड जैसे ब्लूबेरी युक्त लिप बाम इस्तेमाल करें. ब्लूबेरी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है, जो समय से पहले उम्रदराज दिखने से सुरक्षित रखता है.

3. चकोतरा और संतरा विटामिन ए, सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. चकोतरा में मौजूद पोटेशियम हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए चकोतरा और संतरा युक्त लिप बाम लगाएं, जिससे होंठों प्राकृतिक गुलाबी रंगत बरकरार रहेगी.

4. क्रैनबेरी या करौंदा विटामिन बी3, विटामिन बी5 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पर्यावरणीय कारकों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान से बचाता है.

5. होंठों से मृत त्वचा हटाने के लिए मल्टीपरपज ऑर्गेनिक बाम का एक पतला सा लेयर होंठ पर लगाएं और फिर मुलायम टूथब्रश से हल्के हाथों से स्क्रब करें, इसके लिए नए टूथब्रश का इस्तेमाल करें.

6. फटे होंठ की मृत त्वचा हटाने के लिए नारियल तेल और शुगर का इस्तेमाल आसान उपाय है. थोड़े से ऑर्गेनिक नारियल तेल में जरा सा पिसा चीनी मिला लें और फिर इस मिश्रण को हल्के हाथों से होंठ पर मलें. स्क्रब के बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगा लें.

ये भी पढ़ें: पुरुष इन उपायों को अपनाकर ऐसे कर सकते हैं अपने बालों की देखभाल

7. गुलाब जल और ग्लिसरीन दोनों लाभकारी होते हैं. जहां गुलाब जल का इस्तेमाल आपके होंठों को हल्का गुलाबी रंगत देता है, वहीं ग्लिसरीन मृत त्वचा हटाकर होंठ को कोमल बनाता है. होंठ के कालेपन व रुखेपन से छुटकारा पाने के लिए दोनों को मिलाकर होंठ पर लगाएं.

8. जोजोबा ऑयल होंठ की त्वचा को पोषण प्रदान करता है और मुलायम बनाता है. इसमें ब्राउन शुगर मिलाकर होंठ पर हल्के हाथों से मलें. कम से कम तीन-चार मिनट मलें.

9. ग्रीन टी ऑयल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो होंठों को चमकदार बनाता है. फटे होंठों के लिए यह एक प्रभावी उपचार है.