.

Beauty tips: जवां लुक पाने के लिए आज ही ट्राई करें केले से बने इन फेस मास्क को

अक्सर जब हम बीमार पड़ते है तो डॉक्टर हर दिन केला खाने की सलाह जरूर देते हैं क्योंकि ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते है केला खाने ही नहीं बल्कि लगाने के भी कई फायदे हैं. केले में ऐसे कई विटामिन होते हैं जो हमारी त्वचा को जवां रखने में मदद करती हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Sep 2020, 10:43:05 AM (IST)

नई दिल्ली:

अक्सर जब हम बीमार पड़ते है तो डॉक्टर हर दिन केला खाने की सलाह जरूर देते हैं क्योंकि ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते है केला खाने ही नहीं बल्कि लगाने के भी कई फायदे हैं. केले में ऐसे कई विटामिन होते हैं जो हमारी त्वचा को जवां रखने में मदद करती हैं. केले के फेस मास्क से पिंपल्स जैसी समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है.  तो आज ही आप केले के इन फेस मास्क को ट्राई करें. 

ये भी पढ़ें: Skincare Tips: हर रोज करें बेसन का इस्तेमाल, त्वचा पर आएगा गजब का निखार

1. ड्राई स्किन के लिए

एक पके केले को मैश कर लें और इसमें दो चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच नारियल का तेल डालें. इन सब चीजों को एक साथ मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें. चेहरे को पानी से धोने के बाद इसे पैक को फेस पर लगाएं. 15 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें. सप्ताह में दो से तीन बार इस पैक को लगाएं.

2. कॉम्‍बिनेशन स्किन के लिए फेस मास्‍क

तीन चम्‍मच मैश किया हुआ पपीता लें, एक चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, दो चम्‍मच गुलाब जल और एक मैश किया हुआ केला लें. इन सब चीजों को एक साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें. सप्‍ताह में एक या दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें.

3. ऑयली स्किन के लिए

एक पका केला लें और उसे एक बाउल में मैश कर लें. अब इसमें 3 चम्‍मच चावल का आटा और एक चम्‍मच शहद डालकर मिक्स कर लें और गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें. चेहरे को पानी से धोने के बाद इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो लें.

4. एंटी एजिंग फेस के लिए

एक केला लें और उसे अच्‍छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें 2 चम्‍मच एलोवेरा जैल डालकर पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. आप इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं.

5. चमकदार त्वचा के लिए

एक केले को अच्‍छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें आधा चम्‍मच चंदन पाउडर डालें और इतनी मात्रा में दूध डालें कि एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार हाे जाए. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लें. सप्‍ताह में दो या तीन बार इस पैक को लगा सकते हैं.