.

विंग कमांडर अभिनंदन ने तोड़ दिया लाखों युवाओं का दिल, जानें कैसे

पठानकोट एयरबेस से सोमवार को वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के साथ मिग-21 में उड़ान भरने की तस्‍वीर मीडिया में आते ही अभनंदन के फैंस को झटका लगा.

02 Sep 2019, 05:56:09 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारतीय वायु सीमा में घुसपैठ करने वाले पाकिस्तान के उन्नत एफ-16 लड़ाकू विमान को मिग-21 से मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) वर्तमान ने अपने लाखों प्रशंसकों का दिल तोड़ दिया. पठानकोट एयरबेस से सोमवार को वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के साथ मिग-21 में उड़ान भरने की तस्‍वीर मीडिया में आते ही अभनंदन के फैंस को झटका लगा. अभिनंदन (Abhinandan)जैसी मूंछें रखवाकर ताव देने वाले युवा उनके नए लुक देखकर हैरान हैं. उनकी जिन मूंछों को राष्‍ट्रीय मूंछ घोषित करने की मांग की जा रही थी, वह अब छोटी हो चुकी थी.

बता दें 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan)वर्तमान ने पाकिस्‍तान के F-16 का उस वक्‍त पीछा किया था, जब वह भारतीय सीमा में घुस आया था. 90 सेकंड की डॉग फाइट (Dog Fight) के बाद अंतत: अभिनंदन (Abhinandan)वर्तमान ने पाकिस्‍तान के F-16 को उड़ा दिया. इसके बाद अभिनंदन (Abhinandan)PoK में पाकिस्‍तानी सेना के हत्‍थे चढ़ गए. भारत के दबाव के बाद उन्‍हें पाकिस्‍तान ने सकुशल रिहा किया.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान बैकफुट पर, कुलभूषण से डिप्टी कमिश्नर गौरव आहलूवालिया की मुलाकात शुरू

इसके बाद तो वो भारतीय युवाओं के रोल मॉडल बन गए. उनकी मूंछे कुछ ही दिनों में इस कदर पापुलर हो गईं कि कांग्रेस के सांसद ने संसद में उनकी मूंछों को 'राष्‍ट्रीय मूंछ' घोषित करने की मांग कर डाली. आज करीब छह महीने बाद जब अभिनंदन (Abhinandan)मिग-21 में सवार हुए तो उनकी मूंछ छोटी हो चुकी थी. आइए जानें अभिनंदन (Abhinandan)की मूंछों का किस कदर दिवाना था देश.

'राष्ट्रीय मूंछ'

लोकसभा में राष्ट्रपति अभिभाषण के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी बहस हुई थी. लेकिन इस दौरान एक बेहद ही दिलचस्प वाकया सामने आया जब कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan)की मूंछ को राष्ट्रीय मूंछ घोषित करने की मांग की. पहले तो अधीर रंजन अपने भाषण में जमकर बीजेपी पर हमला बोला, लेकिन इसके बाद बालाकोट हमले की तारीफ करते हुए कहा, 'विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan)वर्धमान को पुरस्कार देना चाहिए और उनकी मूंछों को 'राष्ट्रीय मूंछ' घोषित कर देना चाहिए.'

मूंछें काट दीं तो FIR

महाराष्ट्र के नागपुर में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया था. एक नाई ने गलती से मूंछ काट दी तो उस व्यक्ति ने थाने में उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी. ग्राहक ने बताया कि वह नाई की दुकान पर अभिनंदन (Abhinandan)कट मूंछों की सेटिंग कराने गया था, लेकिन दुकानदार ने जानबूझकर उसकी मूंछें काट दीं.

650 से ज्यादा लोगों को मुफ्त सेवा

पाकिस्तान के कब्जे से लौटकर भारत आए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan)वर्तमान पूरे देश के हीरो बन चुके थे. खासतौर पर वे युवाओं के लिए एक प्रेरणा बन चुके हैं. कर्नाटक की राजधानी बेंगलूरू के एक सैलून मालिक ने एक दिन के लिए सभी ग्राहकों के लिए 'अभिनंदन (Abhinandan)कट' को फ्री कर दिया. एक दिन के इस ऑफर में Nanesh Advanced Hair Studio ने करीब 650 से ज्यादा लोगों को मुफ्त सेवा दी.

यह भी पढ़ेंः जानिए दुनिया के इन स्‍मार्ट बमों के बारे में, भारत कितना शक्‍तिशाली

सैलून के मालिक नानेश ठाकुर ने कहा कि अभिनंदन (Abhinandan)ने हमारे देश के लिए बहुत कुछ किया है, ऐसे में हमारे देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों के चेहरे पर अभिनंदन (Abhinandan)जी दिखने चाहिए. उस समय अभिनंदन (Abhinandan)कट कराने वाले लोगों का कहना था कि वे काम से अभिनंदन (Abhinandan)तो नहीं बन सकते, लेकिन वे उनके स्टाइल को तो फॉलो कर ही सकते हैं.