.

क्या पुलवामा हमले के बाद पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर कांग्रेस के आरोप सही हैं?

पुलवामा आतंकी हमले को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाल ने कहा था, हमले के तीन घंटे बाद पीएम नरेंद्र मोदी शूटिंग में व्यस्त थे.

News Nation Bureau
| Edited By :
24 Feb 2019, 09:56:18 AM (IST)

नई दिल्ली:

पुलवामा आतंकी हमले को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाल ने कहा था, हमले के तीन घंटे बाद पीएम नरेंद्र मोदी शूटिंग में व्यस्त थे. कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि 14 फरवरी को पुलवामा हमले के तीन घंटे बाद वह कार्बेट नेशनल पार्क में फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शाम 3:10 बजे आतंकी हमला हुआ था और हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी शूटिंग में व्यस्त थे और कार्बेट नेशनल पार्क में घड़ियालों के साथ बोटिंग कर रहे थे. उन्होंने कहा, शाम 6:30 बजे पीएम शूटिंग में बिजी थे और वह 6:45 बजे चाय-नाश्ता कर रहे थे. पीएम का यह कार्यक्रम हमले के चार घंटे के अंदर हुआ था. साथ ही उन्होंने अपने आरोपों के समर्थन में अखबारों की कटिंग और फोटो भी दिखाए. दूसरी ओर टाइम्स आफ इंडिया की खबर के अनुसार, कांग्रेस के आरोप झूठे हैं.

यह भी पढे़ं ः Pulwama Attack के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार करेंगे 'मन की बात'

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया था, हमले के दो घंटे बाद करीब सवा 5 बजे कांग्रेस का रिएक्‍शन आ गया था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकारी पैसे पर वहां पीडब्‍ल्‍यूडी के गेस्‍ट हाउस में चाय समोसे खा रहे थे. रणदीप सिंह सुरजेवाला के समर्थन में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया. उन्होंने भी हमले के दिन के पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों के कुछ फोटो शेयर किए हैं.

रणदीप सुरजेवाला के बाद सरकार ने एक रिपोर्ट जारी कर सभी आरोपों को झूठा बताया. सरकार की रिपोर्ट के अनुसार,

1. पुलमावा आतंकी हमले के तीन से चार घंटे बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्बेट में शूटिंग नहीं की. हम 14 फरवरी को मोदी के कार्यक्रम से बाहर कैसे हुए, इसके लिए हम सरकार के पास पहुंचे. टाइम्स आफ इंडिया की खबर के अनुसार, मोदी ने पर्यटन को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन जागरूकता के लिए डिस्कवरी के साथ एक छोटी सी शूटिंग की और एक सार्वजनिक बैठक के लिए रुद्रपुर जा रहे थे. 4 बजे की करीब आतंकी हमले की खबर आने लगी, तब पीएम रूदपुर के लिए रास्ते पर थे.

2. कांग्रेस 3:10 बजे आतंकी हमले का समय बता रही है, जबकि इक्नोमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 3:33 बजे आतंकी हमला हुआ था. ये प्वाइंट स्पष्ट करते हैं कि मोदी को अपने कार्यक्रम को पूरा करने में केवल 25 मिनट ही लगे.

3. पीएम नरेंद्र मोदी की बोटिंग वाली तस्वीर हमले से पहले की है. ऐसी ही एक तस्वीर 14 फरवरी को 1:52 बजे Vishwaketu vaid ने ट्वीट की थी. इससे स्पष्ट है कि पीएम मोदी ने पुलवामा हमले से पहले बोटिंग की थी.

4. सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, मोदी आतंकी हमले के तुरंत बाद कैबिनेट समिति की अध्यक्षता नहीं कर सकते थे, क्योंकि वह दिल्ली में नहीं थे, लेकिन उत्तराखंड में थे. उनकी यात्रा का कार्यक्रम पूर्व निर्धारित था. हालांकि, उन्होंने कई समीक्षा बैठकें कीं, जबकि वह उतराखंड में थे. हमले की सूचना के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने सारे कार्यक्रम को रद कर दिए. वह सड़क के रास्ते तुरंत बरेली एयरबेस पहुंचे और वहां से सीधे दिल्ली आ गए. इसके बाद उन्होंने पुलवामा हमले की पूरी जानकारी और बैठकें कर मामले की समीक्षा की.