.

उप-राष्ट्रपति चुनाव में 24 सांसदों ने अपनी पार्टी को दिया धोखा, क्रॉस वोटिंग के जरिए नायडू को मिले वोट

उप-राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों के करीब 24 सासंदों ने अपने पार्टी के फैसल के खिलाफ जाकर एनडीएन उम्मीदवार वेंकैया नायडू के पक्ष में मतदान किया।

News Nation Bureau
| Edited By :
06 Aug 2017, 09:47:19 AM (IST)

highlights

  • वेंकैया नायडू बने देश के 13 वे उप-राष्ट्रपति
  • क्रॉस वोटिंग के जरिए करीब 24 सासंदों ने वेंकैया को दिए वोट

नई दिल्ली:

उप-राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों के करीब 24 सासंदों ने अपने पार्टी के फैसल के खिलाफ जाकर एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू के पक्ष में मतदान किया। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक करीब 24 सांसदों के क्रॉस वोटिंग की बदौलत नायडू को 516 वोट मिले हैं। जबकि पहले एनडीए उम्मीदवार नायडू को 495 वोट आने की उम्मीद थी।

5 अगस्त को उप-राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में नायडू को 68 फीसदी वोट मिले जबकि विपक्षी उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को 32 फीसदी वोट मिले। गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में भी विपक्षी दलों ने क्रॉस वोटिंग की थी।

मीरा कुमार को जहां 225 वोट मिले थे वहीं गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले हैं। बीजेडी के 28 और जेडीयू के 12 सांसदों ने राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के समर्थन में वोट दिया था जबकि उप-राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी के समर्थन में वोट दिया।

ये भी पढ़ें: वेंकैया नायडू देश के 13वें उप-राष्ट्रपति निर्वाचित

वेंकैया नायडू ने बड़े अंतर से उप-राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया। मतगणना के बाद एनडीए को पता चला कि जिस 40 सासंदों को वोट विपक्ष में पड़ने की उम्मीद कर रहे थे उसमें से सिर्फ 6 सासदों ने ही विपक्ष में वोट डाला।

ये भी पढ़ें: उत्तर कोरिया पर लगा कड़ा प्रतिबंध, UN ने अमेरिकी मसौदे पर लगाई मुहर