.

राजपथ के पास ऊंची इमारतों पर स्नाइपर्स तैनात, जानें कितने लेयर्स की होगी सिक्योरिटी

समारोह स्थल पर जो भी आएगा वह हाई डेफिनेशन कैमरों की नजर से बच नहीं सकता.यदि कैमरे किसी संदिग्ध को देखकर कंट्रोल रूम में अलार्म बजाते हैं तो नजदीकी पुलिस सिटी इनफार्मेशन में आएगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Jan 2021, 04:46:25 PM (IST)

नई दिल्ली :

लुटियन जोन में परेड की सुरक्षा के सबसे बाहरी लेयर में सुरक्षा का दारोमदार दिल्ली पुलिस के लगभग 10,000 जवानों पर रहेगा, जिनमें दिल्ली पुलिस के थाने का स्टाफ, अतिरिक्त कंपनियां, क्विक रिस्पांस टीम व्हीकल्स, स्वैट कमांडो व्हीकल्स, bomb डिटेक्टिव टीम, और ट्रैफिक पुलिस के जवान शामिल होंगे. इसके बाद दूसरे सुरक्षा घेरे यानी की सिक्योरिटी लेयर में अर्ध सैनिक बल के सुरक्षा बंदोबस्त होंगे, जिनमें हर सैनिक बलों की 20 कंपनियों की तैनाती की गई है, यानी कि करीब 2000 अर्ध सैनिक बल के जवान रहेंगे.

यह भी पढ़ें : भारत के 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर Pics Art लाया खास स्टिकर्स

तीसरे सुरक्षा घेरे, यानी सबसे भीतरी घेरे में डिफेंस और एनएसजी के जवान, कमांडो और खुफिया एजेंसी के कर्मी शामिल होंगे,सुरक्षा कारणों से इनकी संख्या का खुलासा नहीं किया जाता, यह गणमान्य लोगों की सुरक्षा के साथ आसपास की गतिविधियों पर नजर रखते हैं. चौथा सुरक्षा घेरा हाईटेक है, इसमें लुटियन जोन में 30 पॉइंट्स पर हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनमें 50,000 के लगभग टेररिस्ट और अपराधियों का डाटा फीड है,इन कैमरों के जरिए लुटियन जोन में अलग-अलग जगहों पर बनाए गए कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है.

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन में धनकुबेरों पर बरसीं 'लक्ष्मीजी', मुकेश अंबानी ने हर घंटे बनाए इतने करोड़ रुपये 

समारोह स्थल पर जो भी आएगा वह हाई डेफिनेशन कैमरों की नजर से बच नहीं सकता.यदि कैमरे किसी संदिग्ध को देखकर कंट्रोल रूम में अलार्म बजाते हैं तो नजदीकी पुलिस सिटी इनफार्मेशन में आएगी. इसके अलावा परेड रूट पर 200 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. करीब 10 कैमरे लुटियन जोन की ऊंची बिल्डिंग में एंटी एयरक्राफ्ट तकनीक पर लगाए गए हैं, क्योंकि 26 जनवरी के आसपास आसमान में एक किसी भी एयरक्राफ्ट को उड़ाने की इजाजत नहीं है, इसलिए ऐसी किसी गतिविधि पर इन कैमरों के जरिए नजर रखी जाती है.

यह भी पढ़ें : क्या राष्ट्रपति भवन में लगी सुभाष चंद्र बोस की जगह अभिनेता की तस्वीर?

इन चार प्रमुख सुरक्षा घेरों के अलावा दिल्ली पुलिस, अर्ध सैनिक बल और एनएसजी का डॉग स्क्वायड भी लगातार सुरक्षा जांच में शामिल है. नई दिल्ली की ऊंची इमारतों पर आज रात से स्नाइपर यानी निशानेबाज कमांडो तैनात कर दिए जाएंगे, जिनकी संख्या लगभग 100 रहेगी. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि यह सिक्योरिटी लेयर्स किसी भी आपात स्थिति, राष्ट्रीय पर्व में कोई अड़चन आने आतंकी घटना से निपटने में सक्षम हैं.

अन्य प्रमुख प्वाइंटर्स

इस बार परेड रूट 5 किलोमीटर कम हो चुका है यानी कि विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक लगभग 3 किलोमीटर के रूट पर परेड होगी. 20,000 अतिथि शामिल होंगे,करीब 4000 टिकटों की बिक्री का अनुमान है. परेड में आने वालों के वाहनों की पार्किंग जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और पालिका बाजार पार्किंग में होगी. लुटियन जोन के पटेल चौक केंद्रीय सचिवालय उद्योग भवन और लोक कल्याण मार्ग के मेट्रो स्टेशन ट्रेड खत्म होने तक बंद रहेंगे,केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर इंटरचेंज हो सकेगा, कुछ समय के लिए आईटीओ मेट्रो स्टेशन को भी बंद किया जा सकता है.