.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब रवाना, कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

इस सम्मेलन में पीएम मोदी 'भारत के लिए आगे क्या?' विषय पर एक सत्र को संबोधित करेंगे.

28 Oct 2019, 10:29:17 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के बहु-चर्चित सालाना वित्तीय सम्मेलन में शिरकत करने के लिए सोमवार की रात रवाना हो गए. इस दौरे पर पीएम मोदी के अलावा पाक पीएम इमरान खान और कई अन्य देशों के नेता भी पहुंचेंगे. आपको बता दें कि मंगलवार से 'फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम' का यह तीसरा सम्मेलन शुरू हो रहा है. इस सम्मेलन का उद्देश्य खाड़ी देश को तेल आधारित अर्थव्यवस्था को विविध रूप देने में मदद के लिए विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना है. पीएम मोदी सोमवार की रात दो दिवसीय दौरे पर रियाद पहुंचेंगे. इस सम्मेलन में पीएम मोदी 'भारत के लिए आगे क्या?' विषय पर एक सत्र को संबोधित करेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार की रात सऊदी अरब पहुंचेंगे. रियाद पहुंच कर पीएम मोदी यहां होने वाले सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज और युवराज मोहम्मद बिन सलमान के साथ मंगलवार को द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. आपको बता दें कि पीएम मोदी और सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुल अजीज और युवराज मोहम्मद बिन सलमान के साथ बैठक में दोनों पक्ष तेल एवं गैस, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा तथा नागर विमानन क्षेत्रों में समझौता सहित कई अन्य समझौतों पर पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र: शिवसेना की मांगों पर इस बीजेपी नेता ने दिया जवाब, कह दी ये बड़ी बात

भारत-सऊदी के बीच घनिष्‍ठ संबंध: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने अपनी यात्रा पर रवाना होने से पहले नई दिल्ली में मीडिया से बात-चीत करते हुए कहा, 'भारत और सऊदी अरब के बीच पारंपरिक रूप से घनिष्ठ तथा प्रगाढ़ संबंध रहे हैं. सऊदी अरब भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति में सबसे बड़े और भरोसेमंद आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है.' पीएम मोदी ने आगे कहा, 'मैं सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से भी मिलूंगा और द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों तथा पारस्परिक हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करूंगा.'

यह भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर: सोपोर में बस स्टैंड के पास आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, हमले में 19 घायल