.

कोरोना वायरस से निपटने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने लिए ये 5 बड़े फैसले, जानें यहां

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कई अहम बड़े फैसले लिए हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Apr 2020, 07:08:42 PM (IST)

नई दिल्ली:

चीन के वुहान शहर से शुरू कोरोना वायरस (Corona Virus) पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है. मोदी सरकार (Modi Government) भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग छेड़ चुकी है और इसका संक्रमण रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कई अहम बड़े फैसले लिए हैं. आइये जानते हैं कि पीएम मोदी ने कोरोना से देश को बचाने के लिए क्या-क्या फैसले लिए हैं.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं के जनधन खातों में दो किस्तों में 1,000 रुपये डालेगी मोदी सरकार, जानें कब आएंगे पैसे

22 मार्च को जनता कर्फ्यू

कोरोना वायरस को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक देश में जनता कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया था. इस दौरान शाम पांच बजे देशवासियों ने थालियों और तालियां बजाकर कोरोना के कर्मवीरों के नाम आभार व्यक्त किया.

24 मार्च से लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च से 21 दिनों के लॉकडाउन के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया. हालांकि, इस दौरान उन्होंने कहा कि जरूरी सामान जैसे दवा, दूध, सब्जी आदि चीजें लोगों को मिलती रहेंगी, लेकिन लोग कम-से-कम घरों से निकलें और सोशल डिस्टेंसिग बनाकर रखें.

5 अप्रैल को कोरोना के कर्मवीरों का आभार

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना के सूरवीरों का आभार व्यक्त करने के लिए देशवासियों से पांच अप्रैल को दीया, मोमबत्ती या मोबाइल का फ्लैश लाइट जलाने के लिए कहा था. इस पर देशवासियों ने 5 अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए अपने घरों का लाइट बंद कर कोरोना के कर्मवीरों का आभार व्यक्त किया था.

यह भी पढे़ंःएशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी में कोरोना वायरस से 70 साल की महिला की मौत

एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये का राहत पैकेज

लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए मोदी सरकार ने एक लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. साथ ही जो लोग इस जंग को लड़ रहे हैं, चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें आगामी तीन माह तक 50 लाख का बीमा कवर दिया जाएगा.

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात से पाबंदी हटाई

मोदी सरकार ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात से पाबंदी हटा दी है. इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के बीच इस दवा समेत दो दर्जन से अधिक रसायनों के निर्यात पर पाबंदी लगाई गई थी. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप की मांग पर भारत ने अमेरिका में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का निर्यात किया. इस पर कोरोना वायरस (Corona Virus) के इलाज में उपयोग होने वाली दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को धन्यवाद कहा है.