.

मोदी सरकार के 8 साल: गरीब कल्याण सम्मेलन में बोले PM, आने वाली पीढ़ियों को मिले विकसित भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला में गरीब कल्याण सम्मेलन में भाग लेने के साथ लाभार्थियों से संवाद कर रहे हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पीएम-किसान (PM-Kisan Yojana) की 11वीं किस्त भी जारी की. प्रधानमंत्री न

News Nation Bureau
| Edited By :
31 May 2022, 01:04:42 PM (IST)

highlights

  • शिमला में गरीब कल्याण सम्मेलन
  • प्रधानमंत्री कर रहे हैं लाभार्थियों के साथ संवाद
  • शिमला में जनता ने फूल बरसा कर किया पीएम मोदी का स्वागत

शिमला/नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला में गरीब कल्याण सम्मेलन में भाग लेने के साथ लाभार्थियों से संवाद कर रहे हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पीएम-किसान (PM-Kisan Yojana) की 11वीं किस्त भी जारी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते 8 वर्षों से हमारी सरकार गरीब कल्याण के सबसे बड़े संकल्प की सिद्धि में जुटी है. प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के लिए शिमला पहुंचे, तो उन्होंने हिमाचल प्रदेश की राजधानी में रोड शो भी किया. इस रोड शो के दौरान आम जनता ने पीएम मोदी का स्वागत फूल बरसा कर किया.

प्रधानमंत्री कर रहे हैं योजना के लाभार्थियों के साथ संवाद

शिमला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम ऐसे समय में हो रहा है, जब पीएम मोदी की अगुवाई में बीजेपी की सरकार केंद्र में अपने 8 साल पूरे कर चुकी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मेरे जीवन में एक विशेष दिवस भी है, इस विशेष दिवस पर देवभूमि को प्रणाम करने का मौका मिले, इससे बड़ा सौभाग्य क्या हो सकता है. आप इतनी बड़ी तादाद में हमें आशीर्वाद देने आए, मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. 

महामारी प्रभावित बच्चों के लिए चलाई योजना

प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के शिकार हुए लोगों के बच्चों के लिए चलाई योजना के बारे में बोलते हुए कहा कि  कोरोना काल में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया था, ऐसे बच्चों का जिम्मा संभालने का अवसर मुझे मिला है. ऐसे हजारों बच्चों की देखभाल का निर्णय हमारी सरकार ने किया, कल उन्हें मैंने कुछ पैसे भी चेक के माध्यम से भेज दिए.

पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी देश के करोड़ों किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर हो गया. पैसा उनको मिल भी गया और आज मुझे शिमला की धरती से देश के 10 करोड़ से भी ज्यादा किसानों के खातों में पैसे पहुंचाने का सौभाग्य मिला है. PM मोदी ने कहा कि मेरा संकल्प है कि हर भारतवासी के सम्मान के लिए, हर भारतवासी की सुरक्षा, हर भारतवासी की समृद्धि के लिए, भारतवासी को सुख-शांति की जिंदगी कैसे मिले, हर किसी का कल्याण करने के लिए जितना काम कर सकूँ, उसको करता रहूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 से पहले टीवी पर अखबार में लूट खसोट की बात होती थी. बात होती थी लूट की, भ्रष्टाचार की, घोटाले की, अफसरशाही की, भाई-भतीजावाद की। बात होती थी अटकी-लटकी-भटकी योजनाओं की. अब वक़्त बदल चुका है. आज चर्चा होती है सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ की. आखिरी घर तक पहुंचने का प्रयास होता है. दुनिया में आज भारत के स्टार्ट अप की चर्चा होती है. वर्ल्ड बैंक भी चर्चा करता है भारत के इज ऑफ डूइंग बिजनेस की. पीएम मोदी ने कहा कि पीएम आवास योजना हो, स्कॉलरशिप देना हो या फिर पेंशन योजनाएं, टेक्नोलॉजी की मदद से हमने भ्रष्टाचार की गुंजाइश को कम से कम कर दिया है. जिन समस्याओं को पहले स्थाई मान लिया गया था, हम उसके स्थाई समाधान देने का प्रयास कर रहे हैं. हमने शत प्रतिशत लाभ, शत प्रतिशत लाभार्थी तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है, लाभार्थियों के सैचुरेशन का प्रण लिया है. शत प्रतिशत सशक्तिकरण यानि भेदभाव खत्म, सिफारिशें खत्म, तुष्टिकरण खत्म. शत प्रतिशत सशक्तिकरण यानि हर गरीब को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ. 

दशकों तक होती रही वोटबैंक की राजनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में दशकों तक वोटबैंक की राजनीति हुई है. अपना-अपना वोटबैंक बनाने की राजनीति ने देश का बहुत नुकसान किया है. हम वोटबैंक बनाने के लिए नहीं, नए भारत को बनाने के लिए काम कर रहे हैं. हमें 21वीं सदी के बुलंद भारत के लिए, आने वाली पीढ़ियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए काम करना है. एक ऐसा भारत जिसकी पहचान अभाव नहीं बल्कि आधुनिकता हो.

 

पीएम मोदी का विशेष रोड शो

पीएम मोदी के संबोधन से पहले जयराम ठाकुर ने कहा कि ये शिमला का रिज का मैदान बहुत छोटा मैदान है, सभी लोग सभा स्थल तक पहुंच नहीं पा रहे हैं. हमने प्रधानमंत्री से 5 मिनट के लिए चलते हुए उनसे मिलने का आग्रह किया. मैं प्रधानमंत्री का आभारी हूं कि वे माल रोड पर पैदल होकर यहां तक पहुंचे. बता दें कि पीएम मोदी का जनता ने शिमला में फूल बरसाकर स्वागत किया.

ये भी पढ़ें: शिमला: पीएम मोदी पर जनता ने बरसाए फूल, हिमाचल में PM का जोरदार स्वागत

PM Shri @narendramodi holds road show in Shimla, Himachal Pradesh. #8YearsOfGaribKalyan https://t.co/QJ8FbumYOi

— BJP (@BJP4India) May 31, 2022