.

विपक्ष ने पीएम को दी जन्मदिन की बधाई, साथ ही कही ये बड़ी बात 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शनिवार को विपक्षी नेताओं उन्हें बधाई देते बड़ा कटाक्ष किया. इन नेताओं ने कहा कि

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Sep 2022, 11:13:12 PM (IST)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शनिवार को विपक्षी नेताओं उन्हें बधाई देते बड़ा कटाक्ष किया. इन नेताओं ने कहा कि "वैचारिक और राजनीतिक लड़ाई जारी रहेगी". हालांकि, इस मौके पर भारत जोड़ो यात्रा पर निकले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक संयमित "जन्मदिन मुबारक" संदेश साझा किया, लेकिन उनके सहयोगियों ने अधिक आलोचनात्मक तरीके से पीएम मोदी को मुबारक बाद दी. इसमें सबसे पहला नाम आता है. तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर का । थरूर ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री के साथ एक तस्वीर साझा की और कहा, “हमारे @PMOIndia श्री @narendramodi जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन की उन्हें शुभकामनाएं। इसके साथ उन्होंने आगे जो लिखा वह बहुत ही घातक था. थरूर ने आगे लिखा कि वह हमारे कई साथी नागरिकों के अंधेरे को दूर करने और उन्हें प्रगति, विकास और सामाजिक सद्भाव का प्रकाश लाने के लिए काम करें. यानी इशारों ही इशारों में उन्होंने प्रधानमंत्री के शासनकाल में देश की वर्तमान स्थिति का आईना भी पेश कर दिया. 

प्रधानमंत्री ने सभी को कहा धन्यवाद 
देशभर से मिल रही बधाई पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर सभी को धन्यवाद कहा. उन्होंने लिखा कि आप सभी से मिले स्नेह से अभिभूत हूं. मैं हर उस व्यक्ति को धन्यवाद देता हूं जिसने मुझे मेरे जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं. ये इच्छाएं मुझे और भी ज्यादा मेहनत करने की ताकत देती हैं. मैं उन सभी लोगों की सराहना करता हूं, जिन्होंने इस दिन को विभिन्न सामुदायिक सेवा पहलों के लिए समर्पित किया है. उनका संकल्प काबिले तारीफ है.

जयराम रमेश ने शुभकामनाओं के साथ लिखा वैचारिक लड़ाई जारी रहेगी
इसके बाद बारी आती है कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी और महासचिव जयराम रमेश की. उन्होंने भी पीएम को शुभकामनाएं दीं, लेकिन साथ ही लिखा कहा कि उनके (मोदी) के खिलाफ वैचारिक और राजनीतिक लड़ाई जारी रहेगी. हमारे (कांग्रेस) खिलाफ उनका (मोदी) व्यक्तिगत प्रतिशोध तेज हो गया है.

केसीआर से भी दी बधाई
वहीं, खुद को राष्ट्रीय नेता के रूप में स्थापित करने में जुटे तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी पीएम को जन्मदिन की बधाई दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि तेलंगाना की सरकार और लोगों की ओर से और मेरी व्यक्तिगत ओर से, मैं आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. भगवान आपको अच्छे स्वास्थ्य और कई और वर्षों तक राष्ट्र की सेवा करने के लिए लंबे जीवन का आशीर्वाद दें.

इसके अलावा भाजपा के सबसे कट्टर प्रतिद्वंद्वियों में से दो AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने भी पीएम को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. हालांकि, AAP के सोशल मीडिया हैंडल से जमकर पीएम की आलोचना की गई. पिछले कुछ वर्षों में प्रधानमंत्री के साक्षात्कारों से चार छोटे वीडियो क्लिप के संकलन को साझा करते हुए लिखा कि "इनोवेटर इन चीफ, टेक्नोलॉजी गीक, साइंटिस्ट पार एक्सीलेंस, वन एंड ओनली - मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. 

यह भी पढ़ेंः देश में कम हो रही है बेरोजगारी, जून तिमाही में EPFO ने जोड़े दोगुने नए सदस्य

Happy Birthday to the innovator in chief, technology geek, scientist par excellence, the one and only - Modi ji#HappyBdayModiji pic.twitter.com/QPhvn7DpJq

— AAP (@AamAadmiParty) September 17, 2022

यानी खुद को गुजरात और हिमाचल प्रदेश में प्रमुख विपक्ष के रूप में पेश कर रही है आप ने सभी वीडियो के साथ एक सटीक ताना मारता हुआ कैप्शन लगाया. गौरतलब है कि पहली क्लिप में पीएम को "1987 और 1988 में एक डिजिटल कैमरा का उपयोग करने" और "ईमेल" रखने के बारे में बात करते हुए देखा जा सकता है, जो "उस समय केवल कुछ लोगों के पास ही हुआ करता था. इस क्लिप के लिए AAP का कैप्शन गढ़ा था "वह 1987-88 में ईमेल कर सकता था." दी अगली क्लिप में  पीएम मोदी बर्तन का उपयोग करके, उसमें छेद करके और पाइप को ठीक करने के बारे में बात करते हुए दिखाई दे रहे हैं. वह कहते हुए दिख रहे हैं कि  "गैस गटर से और इस पाइपलाइन के माध्यम से निकलेगी और हम इसका इस्तेमाल अपने चाय की दुकान में चाय बनाने के लिए करेंगे". इस क्लिप के साथ कैप्शन में लिखा है. "वह गटर से गैस का उपयोग करके चाय बना सकता था."

विपक्ष के अन्य लोगों ने भी पीएम की आलोचना की
टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने प्रधानमंत्री को कुनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ने के दिन की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, क्या वह हमारी तेजी से समाप्त हो रही संवैधानिक सुरक्षा को ठीक उसी तरह देख सकते हैं, जैसे वह विलुप्त चीतों के लिए करते हैं. 

पीएम की पार्टी के सभी सदस्य उनकी तारीफ करते दिखे
पीएम मोदी के बर्थडे पर भाजपा के मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों ने पीएम की शान में जमकर कसीदे पढ़े. अमित शाह ने हिंदी में ट्वीट करते हुए  लिखा '@narendramodi ने देश को उसकी मूल जड़ों से जोड़कर हर क्षेत्र में आगे ले जाने का काम किया है. मोदी जी के विजन और नेतृत्व में नया भारत विश्व शक्ति के रूप में उभरा है. मोदी जी ने एक वैश्विक नेता के रूप में अपनी पहचान बनाई है, जिनका पूरा विश्व सम्मान करता है. यह कहते हुए कि मोदी "सुरक्षित, मजबूत और आत्मनिर्भर न्यू इंडिया", "सेवा और समर्पण का प्रतीक" थे, शाह ने कहा, "आजादी के बाद पहली बार, करोड़ों गरीबों को उनका अधिकार देकर मोदी जी ने उनमें आशा और विश्वास की भावना पैदा की है. आज देश का हर वर्ग चट्टान की तरह मोदी जी के साथ खड़ा है. वहीं,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत भाजपा शासित राज्यों के लगभग सभी मुख्यमंत्रियों ने पीएम को शुभकामनाएं दीं.